Header Ads

Side Effects Of Oversleeping: यदि आपको भी है ज्यादा सोने की आदत तो शरीर में हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

नई दिल्ली।Side Effects Of Oversleeping : सेहत को फिट रखने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। अच्छी नींद ही आपको तरोताजा रखती है, और आप अपने काम को फ्रेश मूड में कर पाते हैं। इसलिए समय से सोना और समय से जगना, सेहत को फिट रखने के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन आज कल की लाइफस्टाइल में बहुत सारे बदलाव की वजह से कुछ भी समय पर नहीं रह गया है। मोबाइल,लैपटॉप, कंप्यूटर ऑनलाइन हम इतना समय व्यतीत करते हैं,कि सोने का समय ही नहीं मिलता। देर रात तक ऑनलाइन रहना,फिर सुबह ऑफिस या कॉलेज के लिए जल्दी उठना। नींद को सही से न लेना, या जरूरत से ज्यादा सोना। ये लाइफस्टाइल हमारे बॉडी के लिए नुकसानदायक साबित होती है।
तो इसलिए आइये जानते हैं यदि आप भी इस लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं या जरूरत से ज्यादा सोते हैं तो आपको क्या-क्या प्रोब्लेम्स आ सकती हैं-

Oversleeping

हो सकते हैं डिप्रेशन के शिकार
यदि आपकी उम्र 30 के ऊपर है,तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। क्योंकि ज्यादा सोना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। जरूरत से ज्यादा सोने से व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो जाता है, इसलिए समय से सोने और समय से उठने की आदत डालें। अत्यधिक सोने से बचें।

मोटापा
ज्यादा सोने से लाइफस्टाइल में इफ़ेक्ट पड़ता है। यदि आप सुबह देर से उठते हो तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए,क्योंकि आपकी गतिविधि शरीर की इतना अच्छे से काम नहीं कर पाती है। आप पूरा दिन आलस में रहते हैं। इससे डाइजेशन सिस्टम में भी बुरा प्रभाव पड़ता हैं। इसलिए सुबह समय से उठे और व्यायाम जरूर करें।

यह भी पढ़ें: देर तक सोना हो सकता है बीमारी का संकेत

पीठ में दर्द होते रहना
पीठ का दर्द आपकी लाइफस्टाइल में डिपेंड करता है। यदि आप देर तक सोते हो, और देर तक एक ही पोजीशन में बैठते हो तो पीठ दर्द की समस्या आपको होना निश्चित है। इसलिए ज्यादा देर एक जगह न बैठे, हर थोड़ी-थोड़ी देर में चाल- फेर जरूर करते रहे।

थकान महसूस होना
यदि आपको पूरे दिन बिना कुछ करे ही थकान रहती है, तो ये शायद जरूरत से ज्यादा सोने और लाइफस्टाइल की वजह से हो सकती है। इसलिए जल्दी उठें एक्सरसाइज करें। अपने शरीर पर भी फोकस करें। ताकि आप फ्रेश रहें और बीमारी से भी दूर रह सकें।

यह भी पढ़ें: जानिए शाम को कितने बजे के बाद सोना हो सकता है नुकसानदायक



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3j7RmiO

No comments

Powered by Blogger.