Header Ads

Rose water : शुद्ध और ताजा गुलाब जल चेहरे पर लगाना है तो करें ये उपाय, निखर जाएगी आपकी त्वचा

त्वचा को निखारने के लिए कई महिलाएं गुलाब जल का उपयोग करती हैं। यह त्वचा से संबंधित कई समस्याओं को दूर करता है और त्वचा को साफ सुथरा भी रखता है। लेकिन बाजार के गुलाब जल की अपेक्षा घर में तैयार किया हुआ गुलाब जल बहुत फायदेमंद होता है। आइये जानते हैं आप घर में किस तरह गुलाब जल तैयार कर सकते हैं।

यह होंगे फायदे-

गुलाब जल का उपयोग करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट होती है। चेहरे की रंगत भी साफ होती है।रोजाना गुलाब जल से आप चेहरा ओर आंखें भी साफ कर सकते हैं। क्योंकि यह ठंडक भी पहुंचाता है और आंखों की धूल मिट्टी भी बाहर निकाल देता है। सिर में भी गुलाब जल की मसाज करने से ब्लड सरकुलेशन बेहतर होता है। इसलिए गुलाब जल का उपयोग आप घर में तैयार कर सकती हैं।

इस तरह तैयार करें-

घर में गुलाब जल तैयार करने के लिए आपको गुलाब की पत्तियां और साफ पानी लेना है। अब आप गुलाब की पत्तियों को पहले पानी में डालकर धो लें। ताकि किसी तरह की धूल मिट्टी हो तो वह निकल जाए। इसके बाद अब गुलाब की पत्तियों को एक बर्तन में डाल दें और इस बर्तन में साफ पानी भर के रख दे। बर्तन में पानी इतना होना चाहिए कि गुलाब की सारी पत्तियां आसानी से डूब जाए। इसके बाद इस बर्तन को गैस पर रख दे और करीब आधे घंटे तक धीमी आंच पर रखें। इसे उबालना नहीं है। लेकिन अच्छे से गर्म हो जाये। फिर आधे घंटे के बाद गुलाब की पत्तियों का रंग पानी में दिखने लगेगा और पत्तियां पानी के ऊपर आ जाएंगी। इसके बाद आप उसे गैस पर से उतारकर छान लें और गुलाब की पत्तियों को फेंक दें। गुलाब जल तैयार हो चुका है। अब आप इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं और इसे आप चाहे तो कुछ दिन के लिए स्टोर भी कर सकती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/38eVg2Z

No comments

Powered by Blogger.