Header Ads

Makeup Brush Cleaning At Home: कभी ना करें अपने सौंदर्य प्रसाधनों के साथ यह गलतियां

नई दिल्ली। Makeup Brush Cleaning At Home: कभी ना करें अपने सौंदर्य प्रसाधनों के साथ यह गलतियांसज-धज कर खुद को आकर्षक दिखाना महिलाओं के पसंदीदा कार्यों में से एक माना जाता है। वर्तमान में स्वयं को सजाने के लिए विभिन्न प्रकार के सौंदर्य प्रसाधन बाजार में उपलब्ध हैं, जो हमारी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। परंतु क्या आप जानते हैं कि यह उत्पाद जो हमें आकर्षक दिखाने में अहम भूमिका निभाते हैं उन्हें भी देखभाल की बहुत जरूरत होती है।

महिलाएं सामान्यतः मेकअप करने के लिए अलग-अलग तरह की ब्रश का उपयोग करती हैं। वह अपने मेकअप ब्रश को साफ करने के बारे में जरा भी नहीं सोचती एवं उपयोग के बाद उसे यूं ही डब्बे में रख देती हैं। और कुछ समय बाद उनके खराब होने पर उन्हें फेंक देती हैं। इसके अतिरिक्त बहुत सी महिलाओं को ब्रश साफ करने का तरीका भी नहीं पता होता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक बहुत ही आसान कार्य है। आप घर पर ही बड़ी सरलता से मेकअप ब्रश को साफ कर सकते हैं इससे पैसे भी बचेंगे और ब्रश साफ होने पर त्वचा को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा। तो आइए जानते हैं कि किन आसान तरीकों से हम मेकअप ब्रश को साफ कर सकते हैं-

• गर्म पानी

अगर आपको कहीं जाने की शीघ्रता है और तुरंत मेकअप ब्रश साफ करना है तो हल्के गर्म पानी की धार से मेकअप ब्रश धो सकते हैं। इसके पश्चात उन्हें हेयर ड्रायर से सुखा लें।

यह भी पढ़ें:

• शैंपू

एक बर्तन में गुनगुना पानी भरकर उसमें शैंपू की कुछ बूंदें डालें और कुछ समय के लिए मेकअप ब्रश को इस में डुबोकर रख दें। इसके पश्चात उन्हें पानी में से निकालकर हाथों से रगड़ कर साफ़ कर लें।

• सिरका

एक बर्तन में एक कप सिरका और दो कप हल्का गर्म पानी मिलाकर उस कटोरे में मेकअप ब्रश डुबोकर रख दें। 15-20 मिनट बाद मेकअप ब्रश को निकालकर स्‍पॉज से रखड़ें तथा साफ पानी से धो लें।

• हैंडवॉश

हैंड वॉश की मदद से भी आसानी से मेकअप ब्रश को साफ किया जा सकता है। इसके लिए आधा मग पानी में कुछ बूंदे हैंडवाश की डालकर झाग बनाएं और मेकअप ब्रश की टिप को उसमें 10 मिनट के लिए डुबोकर रख दें। इसके बाद साफ पानी से हाथों से रगड़ कर धोलें।

आप इन तरीकों में से किसी से भी अपने मेकअप ब्रश को साफ कर सकते हैं परंतु यह अवश्य ध्यान रखें कि उन्हें सुखाने के बाद ही दोबारा उपयोग में लेना चाहिए।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3Dk6fXd

No comments

Powered by Blogger.