Header Ads

Health Tips: इन हाई कैलोरी फूड की मदद से आप भी पा सकते हैं मोटापे पर नियंत्रण

Health Tips: अक्सर शरीर की अतिरिक्त चर्बी घटाने के लिए लोग खानपान में बदलाव करते हैं लेकिन जब बात हाई कैलोरी फूड की आती है तो वे मुंह बनाने लगते हैं। शरीर का वजन घटाने में हाईकैलोरी फूड की अहम भूमिका होती है क्योंकि शरीर को ऊर्जा प्राप्त करनेे के लिए हाई कैलोरी की आवश्यकता होती है। जानिए कुछ ऐसे ही हाई कैलोरी फूड आइटम्स के बारे में जो वजन कम करने में सहायक होते हैं।

केला- ज्यादातर लोगों मानते हैं कि केले का सेवन वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन हकीकत यह भी है कि केला वजन कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है। वर्कआउट से पहले और वर्कआउट के बाद दोनों ही समय केले का सेवन किया जा सकता है।

अंडे की जर्दी - अंउे की जर्दी में विटामिन ए, के2 और बी समेत कई विटामिंस होते हैं। ये पोषक तत्त्व शरीर के मेटाबॉलिक फंक्शन को तेज करने में सहायक होते हैं। ऐसे में अगर आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा तो ज्यादा कैलोरी बर्न होगी। इसलिए बेहतर होगा कि आप अंडे की जर्दी को डाइट में शामिल करें।

Read More: शरीर का सुरक्षा कवच तैयार करने के लिए जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय

सूखे मेवे - कई रिसर्च से भी साबित हो चुका है कि सूखे मेवे वजन कम करने में मददगार होते हैं। नट्स में काफी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और गुड फैट्स पाया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं।

घी- घी अक्सर लोग डाइटिंग के दौरान अवॉयड करते हैं। लेकिन इसमें एक तरह का गुड फैट है। इसमें बहुत-सी स्वास्थ्यवर्धक कैलोरी होती हैं। इसके लिए रोजाना एक टेबलस्पून घी लें क्योंकि यह शरीर के लिए बेहद जरूरी है।

Read More: रोजाना 2 चम्मच अलसी का सेवन सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

पीनट बटर - वजन कम करने के लिए घर पर बना पीनट बटर एक बहुत अच्छा विकल्प है। ज्यादातर डायट चार्ट से पीनट बटर को सिर्फ इसलिए हटा दिया जाता है, क्योंकि प्रोसेस्ड पीनट बटर में अनावश्यक ट्रांसफैट व कैलोरी होती हैं, जिनसे वजन बढऩे का डर होता है। लेकिन घर पर बने पीनट बटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ऐसे में अगर वजन कम करना चाहते हैं तो इन फूड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इन्हें एक तय मात्रा में ही लें।

Read More: गैस की तेज आंच भी हो सकती है महिलाओं के चहरे पर झाइयां पड़ने का कारण



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3jjrQHz

No comments

Powered by Blogger.