Header Ads

Health News: तनाव से बचाव में कारगर है मशरूम, जानें इसके फायदे

Health Tips: मशरूम में मौजूद साइलोसाइबिन नामक कंपाउंड डिप्रेशन की आशंका को काफी हद तक कम करने में सक्षम हो सकता है। साथ ही यह इस रोग के इलाज में भी कारगर सिद्ध हुआ है। शोधकर्ताओं के अनुसार अवसाद के इलाज में ली जाने वाली दवाएं अक्सर दिमाग में भावनाओं संबंधी प्रतिक्रियाओं पर असर डालती हैं। ऐसे में मशरूम इस असर को कम कर सकता है।

इम्‍युनिटी
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोग दवाइयों का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो इम्‍युनिटी को बढ़ाती है। ऐसे ही मशरूम शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। मशरूम के सेवन से शरीर में बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ती है। मशरूम में प्रोटीन, कार्बोहाइडेट, नाइट्रोजन, फास्फोरिक एसिड पाया जाता है। जिनसे शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है।

Read More: कच्ची हल्दी का अचार सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद

एनीमिया में कारगर
मशरूम में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। पर्याप्त मात्रा में इसके सेवन से एनीमिया के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके अलावा मशरूम में दमा और मधुमेह जैसी बीमारियों से लड़ने की भी क्षमता होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट काफी कम मात्रा में होता है, लिहाजा यह शरीर का वजन नियंत्रित करने में भी मददगार होता है। इसमें मौजूद विटामिन डी हड्डियों और त्‍वचा संबंधी बीमारियों से भी छुटकारा दिलता है।

Read More: कई रोगों के उपचार में पीपल के पत्ते हैं लाभकारी, जानें कब और कैसे करें सेवन



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2WE8TpY

No comments

Powered by Blogger.