Header Ads

Health Benefits of reverse walking: अब सीधे नहीं, उल्टे चलने से दूर होंगी बीमारियां

Health Benefits of reverse walking in hindi: नई दिल्ली। हमेशा से ही स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि प्रतिदिन 30 मिनट टहलने से आपके स्वास्थ्य पर काफी अच्छा असर पड़ सकता है। चाहे आप बीमार हो या फिर तनाव अथवा चिंता ग्रस्त हों कुछ समय के लिए टहलना आपको अच्छा अनुभव करा सकता है।

टहलना एक ऐसी गतिविधि मानी गई है जिसे आप कहीं भी कभी भी कर सकते हैं। अगर आप बाहर नहीं जा सकते हैं तो अपने घर के आंगन या छत पर ही अवश्य टहलें। परंतु क्या आप जानते हैं कि सीधे टहलने से ज्यादा पीछे की तरफ यानी उल्टे चलना कहीं अधिक फायदेमंद बताया गया है। आइए जानते हैं कि उल्टे चलने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं-

यह भी पढ़ें : Headache : सिर दर्द से परेशान है तो अपनाएं इनमें से कोई एक घरेलू उपाय

  1. समन्वय में सुधार लाता है- अगर हम किसी कार्य को सीधा करने के बजाए प्रतिलोम में यानी उल्टा करते हैं तो हमारा दिमाग उस पर अधिक जोर देता है और मार्गदर्शन करने में मदद करता है। यह हमारे समन्वय और एकाग्रता शक्ति को बढ़ावा देता है।
  2. पैरों को मजबूती प्रदान करता है- हम सामान्यतः सीधा चलते हैं और सीधा चलने के कारण हमारे पैर की पिछले हिस्से की मांसपेशियां काम में नहीं आ पाती है। इसलिए उल्टा टहलने पर पैर के पिछले हिस्से की मांसपेशियों को गति मिलती है जिससे हमारे पैर मजबूत बनते हैं।
  3. घुटनों पर पड़ता है कम दबाव- विशेषज्ञों का मानना है कि जिन लोगों को पैर अथवा घुटने में परेशानी हो या कोई चोट लगी हो तो उन्हें सीधे चलने के बजाय उल्टे टहलना फायदा पहुंचा सकता है। क्योंकि इससे आगे की तरफ घुटनों पर कम दबाव पड़ेगा और यह आपकी पुरानी चोट को सही करने में सहायक होगा।
  4. पीठ दर्द में मिलेगा आराम- अगर हमारे शरीर के पिछले हिस्से में लचीलापन की कमी है तो हमें कमर दर्द की शिकायत हो सकती है। इसलिए चिकित्सकों का मानना है कि अगर आप कमर दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम 15 मिनट उल्टे टहलना फायदेमंद होगा।
  5. जल्दी घटेगा वजन- अगर आप जल्दी और आसानी से वजन घटाना चाहते हैं तो उल्टे टहलना एक कारगर गतिविधि मानी जा सकती है। एक अध्ययन में माना गया है कि प्रतिदिन 30 मिनट उल्टे टहल कर आप 150 कैलोरी तक घटा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Spirulina Benefits: आइए जानते हैं क्या होता है स्पिरुलिना? शरीर को कैसे पहुंचाता है अनेक फायदे

अब आप जान ही गए होंगे कि उल्टे चलकर आप किस तरह अपने आप को सेहतमंद बनाए रख सकते हैं तथा साथ ही तनाव, मोटापा, दिल की बीमारी, अवसाद आदि को जल्द ही छूमंतर कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3goaVBt

No comments

Powered by Blogger.