Header Ads

Hair Tips : बालों का स्वास्थ्य आहार पर करता है निर्भर, यह विटामिन भी जरूरी

आपको अपने बाल लंबे घने और काले रखना है।तो आपको अपने आहार पर भी ध्यान देना होगा।आपको देखना होगा कि आपके द्वारा ग्रहण किए जा रहे भोजन में पर्याप्त विटामिन और प्रोटीन है या नहीं। अगर नहीं तो आपको अपने आहार में शामिल करना होगा।

महिलाएं अपने बालों को शाइनी और घने बनाने के लिए बाजार के प्रोडक्ट का तो बहुत इस्तेमाल करती हैं। लेकिन उन्हें यह नहीं पता है कि बाजार के प्रोडक्ट की अपेक्षा उन्हें अपने आहार पर भी ध्यान देना चाहिए। क्योंकि आप जितना अच्छा आहार ग्रहण करेंगे। वह आपके शरीर, सेहत और बालों के लिए भी फायदेमंद होगा।

भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाएं ठीक से भोजन भी नहीं करती हैं। पोषक तत्वों के अभाव के कारण उनकी त्वचा और बाल भी प्रभावित होते हैं। बालों का झड़ना, समय से पहले सफेद होना, कमजोर होना यह सब शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी होता है। इसलिए आपको ध्यान देना होगा कि शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिले और पर्याप्त विटामिन भी मिलने चाहिए। तभी आपके बाल मजबूत घने और काले रहेंगे।

यह भी पढ़ें - उबला हुआ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद।

यह विटामिन बहुत जरूरी-

-बालों के लिए विटामिन ए, विटामिन बी 12 और विटामिन डी बहुत जरूरी है। इनका सेवन करने से आपके बाल मजबूत घने और काले रहेंगे। क्योंकि विटामिन ए रेटिनोल के रूप में होता है। जो बालों का स्वास्थ्य बढ़ाता है। यह बालों को टूटने से बचाता है। इसी के साथ फ्री रेडिकल से लड़ता है।

यह भी पढ़ें - सौंफ की चाय सेहत के लिए फायदेमंद, जाने बनाने का तरीका।

-बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में विटामिन B12 बहुत मददगार होता है। विटामिन B12 रेड सेल्स का निर्माण करता है। यह बालों को ग्रोथ के लिए पोषक तत्व और ऑक्सीजन के साथ पोषण देता है।

यह भी पढ़ें - वर्कआउट से पहले और बाद में रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होगी त्वचा से संबंधित समस्या।

-विटामिन डी आपके बालों को पूरी लंबाई तक बढ़ाते हैं। इसलिए आप सुबह की हल्की धूप में कुछ समय रहे। करीब 15 से 20 मिनट सुबह की धूप लेने से आपको विटामिन डी मिलता है। इसी के साथ अन्य खाद्य पदार्थ भी विटामिन डी की पूर्ति करते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3sLVnwC

No comments

Powered by Blogger.