Header Ads

Fasting day : उपवास के दिन भी सेहत का रखें ध्यान, इन चीजों का जरूर करें सेवन

हर व्यक्ति कोई ना कोई व्रत या उपवास जरूर रखता है। उपवास ओर व्रत आस्था के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। क्योंकि इससे हमारे शरीर को भी फायदा होता है। लेकिन उपवास के दौरान खाने-पीने में अत्यधिक कमी करना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। आइए जानते हैं। वह कौन सी चीज है जिनका सेवन उपवास के दौरान भी करना सेहत के लिए ठीक रहता है।

जन्मअष्टमी का पर्व देश भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस दिन श्रद्धालु व्रत उपवास रखकर भगवान की आराधना में लीन रहते हैं। व्रत करना भी चाहिए। क्योंकि यह शरीर के लिए भी ठीक रहता है। क्योंकि व्रत करने से सप्ताह में 1 दिन आपके शरीर को भी आराम मिलता है। सप्ताह में 1 दिन व्रत रखने से हमारा पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है। अगर आप भी व्रत उपवास रख रहे हैं। तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

भरपूर पानी पीएं-

व्रत या उपवास के दिन आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। क्योंकि अन्न ग्रहण नहीं करने के कारण आप पानी भी बहुत कम पीते हैं। इसलिए अगर आप व्रत उपवास रख रहे हैं। तो आप भरपूर मात्रा में पानी पिए। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और आपके शरीर में एनर्जी भी रहेगी।

ड्राय फ्रूट्स का सेवन करें-

व्रत के दौरान अत्यधिक भूखा रहना भी ठीक नहीं है। क्योंकि खाली पेट संक्रमण का भय भी रहता है। ऐसे में आप अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन करें। व्रत की शुरुआत भी आप चाहे तो अखरोट, बादाम से कर सकते हैं।

फलों का सेवन करें-

व्रत के दिन आपकी एनर्जी बेहतर रहे और आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग रहे। इसलिए आप अन्य चीजों की अपेक्षा फलों का सेवन जरूर करें। जिससे आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी और आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।

दही की लस्सी ओर जूस पीएं-

आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए दही की लस्सी और जूस का सेवन कर सकते हैं। जो व्रत में पिया भी जा सकता है और आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3kvSdJA

No comments

Powered by Blogger.