Header Ads

Eyes Care : आंखों की देखभाल के लिए करें यह घरेलू उपाय, नहीं होगी खुजली और सूखेपन की समस्या

मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर के अत्यधिक उपयोग, प्रदूषण, धूल, धूप आदि के संपर्क में आने या अन्य कारणों से आंखों से संबंधित समस्याएं होती है। कई बार आंखों में जलन, खुजली या ड्राइनेस की समस्या होती है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से गुजर रहें हैं। तो आज से ही यह घरेलू उपाय शुरू करें दें। हो सकता है कुछ ही दिनों में आपको इन समस्याओं से निजात मिल जाए।

दरअसल, धूल, धूप, प्रदूषित हवा आदि के संपर्क में आने से कई बार आंखों में जलन होने लगती है। गर्म हवा लगने के कारण भी आंखों में जलन होती है। कई लोगों को किसी भी प्रकार की एलर्जी होने के कारण आंखों में खुजली की समस्या होती है। तो कई लोगों की आंखें ड्राय रहती है। जिससे उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए आपको सबसे पहले इस बात पर गौर करना होगा कि आप को किस समस्या के कारण आंखों में यह परेशानी हो रही है। अगर आपको प्रदूषण के कारण आंखों से संबंधित समस्या हो रही है। तो आप प्रदूषण वाली जगह पर जाने के दौरान आंखों पर ऐसा चश्मा लगाएं जिससे कि उसका असर नहीं हो। धूप या गर्म हवा के कारण ऐसा हो रहा है। तो भी चश्मे का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप लैपटॉप, मोबाइल, टीवी या अन्य कारणों से आपको यह समस्या आ रही है। तो उनका उपयोग उतना ही करें जितना कि जरूरी हो। तभी जाकर इस समस्या से आप को निजात मिल सकती है। इसी के साथ कुछ घरेलू उपाय भी करें।

यह करें घरेलू उपाय-

आप का काम अगर स्क्रीन से संबंधित है। तो आप अपनी आंखों को आराम भी दें और शाम को काम खत्म होने के बाद साफ पानी से आंखों को धोएं।इससे आंखों से संबंधित कई समस्याएं खत्म हो जाएगी। क्योंकि आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी और आंखें ड्राय भी नहीं रहेगी।

-आप लगातार कंप्यूटर, लैपटॉप या स्क्रीन पर काम कर रहे हैं। तो बीच-बीच में कुछ देर के लिए आप ऐसी चीजें देखें। जो कम से कम 20 फीट दूर हो। ऐसा करने से आप की आंखों की एक्सरसाइज होगी और आंखें भी स्वस्थ रहेंगी।

-आपकी आंखों में दर्द हो रहा है या जलन है। तो आप आइस क्यूब से भी सिकाई कर सकते हैं।इसके लिए आप एक कॉटन के कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लेकर आंखें बंद करके आसपास के हिस्से में हल्की सिकाई करें। इससे आंखों को ठंडक के साथ विभिन्न समस्याओं से भी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें - ज्यादा खाने से भी नहीं बढ़ता है वजन, तो आहार में शामिल करें यह फूड्स.

-आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन ए सहित ओमेगा फैटी एसिड बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए अपने आहार में इन चीजों को शामिल करें।

यह भी पढ़ें - इस विटामिन का सेवन करने पर नहीं नजर आएगा बुढ़ापा.

-आपको आंखों से संबंधित समस्या किसी मेकअप या किसी बाजार के प्रोडक्ट के इस्तेमाल के कारण हो रही है। तो आप उससे तुरंत दूरी बना लें।

यह भी पढ़ें - सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है पालक, नहीं होती है शरीर में खून की कमी.

-आपको बहुत ज्यादा खुजली हो रही है या अधिक जलन या ड्रायनेस है। तो आप चिकित्सक को भी दिखा ले। ताकि कोई समस्या हो तो उसका तुरंत उपचार भी हो जाए। फिर इसके बाद आप घरेलू उपाय से अपनी आंखों का ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें - लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चों का बढ़ती उम्र में रखें यह ध्यान.

- आंखों से संबंधित कोई समस्या नहीं हो उसके लिए पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी होता है। आप कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं। ताकि की आंखों को भी पर्याप्त आराम मिले।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3yplDhr

No comments

Powered by Blogger.