Header Ads

Creamy salad : क्रीमी सलाद का सेवन कम करेगा वजन, ह्रदय भी रहेगा स्वस्थ

सलाद का सेवन सेहतमंद रहने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय हैं। इससे आपका वजन भी घटेगा और आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा भी मिलेगी। इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और आपको कमजोरी का शिकार भी नहीं होना पड़ेगा।आइए जानते हैं, क्रीमी सलाद किस तरह घर में तैयार कर सकते हैं और इसका सेवन क्या-क्या फायदे पहुंचाता है।

आहार में शामिल करें सलाद-

आप को अपने आहार में सलाद को शामिल करना चाहिए। क्योंकि सलाद में कैलोरी बहुत कम होती है। आप सलाद में सब्जियों फलों और गाजर मूली प्याज आदि सभी को शामिल कर सकते हैं। यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे वजन कंट्रोल होता है। स्वास्थ्य में सुधार होता है। वजन कम होता है और यह हमारी इम्यूनिटी के लिए भी फायदेमंद रहता है। सलाद का सेवन करने से हमारा डाइजेशन सिस्टम भी मजबूत होता है। इसमें मौसमी फल, हरी पत्तेदार सब्जियों का भी उपयोग कर सकते हैं।

कैलोरी कम मिलेगी-

क्रीमी सलाद का उपयोग आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। क्रीमी सलाद का सेवन से आपका वजन कम होगा और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। वैसे इसमें वह क्रीम नहीं मिलाई जाती है। जो केक में उपयोग होती है। इसमें दही मिलाया जाता है। कई बार इसमें मलाई डालकर भी सलाद बनाया जाता है। जो वजन कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में रहता है।

इस तरह तैयार करें क्रीमी सलाद-

क्रीमी सलाद तैयार करने के लिए आप एक बाउल में दही लें। इसमें स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च, जीरा आदि डाल सकते हैं। चाट मसाला का भी इसमें उपयोग कर सकते हैं। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और इसके बाद आप एक बारीक कटा हुआ प्याज, गाजर, सलाद, पत्ता, मटर, पनीर, चेरी, टमाटर या अन्य सब्जियां और फल भी मिला सकते हैं। इन सब को अच्छे से मिला लें। आपका यह क्रीमी सलाद तैयार हो चुका है। यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका उपयोग आप भोजन के साथ भी कर सकते हैं। आप चाहे तो बीच में भूख लगने पर भी क्रीमी सलाद का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।

सलाद में शामिल करें प्रोटीन युक्त पदार्थ-

आप सलाद में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे क्रीमी सलाद टेस्टी भी बनेगा। इसमें राजमा, छोला आदि चीजें भी आप मिला सकते हैं। इसमें ड्राई फ्रूट्स, नट्स मिलाने से आपके सलाद का टेस्ट भी बढ़ जाएगा और यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3kEe81d

No comments

Powered by Blogger.