Header Ads

Children health : बच्चों को स्ट्रांग बनाने के लिए जरूरी है यह पोषक तत्व

बच्चों के शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक विकास के लिए शुरू से ही उन्हें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन विटामिन और मिनरल्स देना जरूरी होता है। तभी बच्चे हर तरह से विकास कर पाते हैं। आप भी अपने बच्चों को उनके आहार में कुछ ऐसे पोषक तत्व दें। जिनसे उनकी क्षमता दिनों दिन बढ़ें और वे स्ट्रांग रहे।

बच्चों को शुरू से ही ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार देने की जरूरत होती है। जिनसे उनका संपूर्ण विकास हो। ऐसे में उन्हें कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन सभी देने जरूरी होते हैं। ताकि उनकी लंबाई, उनका वजन, उनकी बौद्धिक शक्ति सभी का विकास हो। इसलिए आपको शुरू से ही बच्चों के आहार पर ध्यान देना होगा। ताकि वह किसी भी क्षेत्र में कमजोर नहीं हो।

कैल्शियम युक्त चीजें दे-

बच्चों के शरीर को कैल्शियम की बहुत आवश्यकता होती है। क्योंकि उनकी हड्डियां दांत कैल्शियम से ही मजबूत होते हैं। इसलिए आप दूध, दही, पनीर सहित अन्य डेयरी प्रोडक्ट दें। ताकि उन्हें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिले।

फाइबर युक्त चीजें दे-

बच्चों को उनके आहार में ऐसी चीजें दें। जिसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में हो। इसके लिए आप ब्रोकली, सेब फल, नट्स, एवोकाडो, नाशपाती आदि दे सकते हैं। जो बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है।

आयरन युक्त खाद्य प्रदार्थ दें -

बच्चों को ऐसे खाद्य पदार्थ जरूर देना चाहिए। जिससे उनके शरीर में आयरन की पूर्ति हो। इससे उनके शरीर में ब्लड तैयार होगा और उन्हें खून की कमी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। बढ़ते बच्चों के लिए आयरन बहुत जरूरी होता है। इसके लिए चुकंदर, साबुत अनाज, बींस, नट्स, ड्राई फ्रूट आदि देने चाहिए।

एक्सरसाइज कराएं -

बच्चों को शुरू से फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए उन्हें शुरू से हल्की एक्सरसाइज कराना चाहिए। उन्हें ऐसे गेम भी खेलने देना चाहिए। जिससे वे शारीरिक रूप से एक्टिव रहें। उन्हें सुबह की धूप भी दिलाना चाहिए। ताकि विटामिन डी भी शरीर को मिले, जिससे हड्डियां मजबूत होती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3kzJaY6

No comments

Powered by Blogger.