Header Ads

Black Gram Benefits: सेहत के लिए फायदेमंद है काला चना, आइए जानते हैं इनके फायदे के बारे में

नई दिल्ली। Black Gram Benefits: काला चना जो कि खाने में सबको आमतौर पर पसंद ही होते हैं। इसके साथ ही बॉडी के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए इसका रोजाना सेवन जरूर करना चाहिए। काले चने को आप अंकुरित करके, सब्जी के रूप में या इसे उबाल के किसी भी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके फायदे की बात करी जाए तो इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम,फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे महत्वपूर्ण तत्त्व पाए जाते हैं। इसके साथ और फायदों की यदि बात की जाए तो काले चने विटामन ए, बी, सी और फॉस्फोरस का अच्छा सोर्स माना जाता है। ब्रेकफ़ास्ट में इसको खाना अधिक फायदेमंद होता है,क्योंकि इसको डाइजेस्ट होने में थोड़ा टाइम लगता है। और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। इसके साथ ही ये आपको पूरे दिन के लिए प्रचुर मात्रा में प्रोटीन प्रोवाइड कर देता है।

अब जानते हैं काले चने के फायदे के बारे में-

black gram

बालों को बनाता है घना
चना विटामिन्स और मिनरल्स का एक बहुत अच्छा सोर्स होता है। इसलिए काले चने का सेवन बालों को मजबूत बनाता है, इनको टूटने से रोकता है और इसके साथ ही इसके सेवन से बाल बहुत घने हो जाते हैं। इसलिए यदि आप बालों की समस्या से परेशान हैं तो काले चने को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें: आइये जानते काले चने के फायदों के बारे में
हार्ट के लिए होता है अच्छा
काले चने में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है,जो कि दिल की बीमारियों को दूर रखने में फायदेमंद साबित होता है। इसलिए आप उबले हुए चने का सेवन जरूर कर सकते हैं। इसमें हल्का नींबू का रस और स्वादानुसार नमक स्वाद को दो गुना बढ़ा देता है।

इम्युनिटी के लिए होता है फायदेमंद
काला चना जो कि फाइबर से भरपूर होता है इसलिए ये हमारे इम्युनिटी को मजबूत बनाता है। इसके सेवन से पेट की कई बीमारियां भी दूर हो जाती हैं। इसलिए काले चने का रोजाना सेवन करना चाहिए।


कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में होता है फायदेमंद
काले चने का सेवन शरीर से कोलेस्ट्रॉल को घटाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर मिलता है, जो बॉडी से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर देता है।

यह भी पढ़ें: जानिए काले चने के फायदेमंद टिप्स



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2WpXESl

No comments

Powered by Blogger.