Header Ads

Beverage Intake Time: कहीं आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव तो नहीं डाल रहा चाय, कॉफी अथवा फल खाने का गलत समय

Beverage Intake Time : नई दिल्ली। अक्सर लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर खाने-पीने की चीजों से संबंधित आदतें तो अपना लेते हैं परंतु किस वक्त हमें क्या खाना या पीना चाहिए, इस बात में लापरवाही बरतते हैं। यही कारण है कि गलत समय पर कुछ भी खा लेने की आदत हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालती है जिसका हमें अंदाजा भी नहीं होता। जिससे आगे चलकर हमें कई बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। चाय, कॉफी या फलों को खाने के सही समय को लेकर हमेशा से ही एक बहस चलती आई है।

हाल ही में पोषण विशेषज्ञ नमामि अग्रवाल ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस भ्रम को खत्म करते हुए चाय कॉफी तथा फल खाने के सही समय को लेकर जानकारी दी है। पोषण विशेषज्ञ नमामि अग्रवाल ने बताया कि- "हम चाय कॉफी का सेवन कर सकते हैं परंतु सुबह सुबह खाली पेट सीधे ही चाय-कॉफी पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। हालांकि रात को सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन अच्छी नींद के लिए बेहतर माना जाता है। दूध में पाया जाने वाला अमीनो एसिड हमें रात्रि में अच्छी नींद दिला सकता है।"

यह भी पढ़ें : Headache : सिर दर्द से परेशान है तो अपनाएं इनमें से कोई एक घरेलू उपाय

नमामि अग्रवाल ने अपनी पोस्ट में लिखा कि- "चाय-कॉफी में मौजूद कैफीन सुबह-सुबह हमें नींद से जगाने और पूरा दिन हमें शारीरिक और मानसिक रूप से तरोताजा रखने के लिए सहायक हो सकते हैं लेकिन उठते ही खाली पेट कैफीन का सेवन शारीरिक रूप से बुरा प्रभाव डाल सकता है। और साथ ही इससे सोने उठने के समय पर भी गलत प्रभाव पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें : Spirulina Benefits: आइए जानते हैं क्या होता है स्पिरुलिना? शरीर को कैसे पहुंचाता है अनेक फायदे

इसके अलावा उन्होंने बताया कि सुबह नाश्ते में सेब का सेवन अच्छा माना गया है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अगर हम सुबह खाली पेट सेब का सेवन करते हैं तो यह पूरा दिन हमारे पेट में अन्य गतिविधियों को सही ढंग से संचालित करने में मुख्य भूमिका निभाता है। दूध और सेब दोनों ही हमारे शरीर के लिए अच्छे खाद्य पदार्थ हैं इसलिए सही समय पर इनका सेवन हमें कई लाभ दे सकता है।"

आपको बता दें कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का भी मानना है कि शरीर को तरोताजा रखने के लिए तथा एंटीऑक्सीडेंट के लिए कॉफी से ज्यादा चाय एक बेहतर विकल्प हो सकती है। क्योंकि चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को डिटॉक्स करने के लिए अच्छे माने जाते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3mpeqM7

No comments

Powered by Blogger.