Header Ads

Best Serum For Skin: त्वचा की ढेरों समस्याएं और एक हल

नई दिल्ली। Best Serum For Skin: हमारे शरीर का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण अंग मानी जाती है। शरीर के आंतरिक और बाह्य दोनों में होने वाली किसी भी परेशानी का पता सबसे पहले त्वचा से ही पड़ता है। प्राचीन समय में तो आयुर्वेद ज्ञानी अथवा वैद्य मरीज के चेहरे अथवा त्वचा से ही काफी हद तक बीमारी का पता लगा लेते थे। हालांकि वर्तमान समय में बदलती जीवन शैली के कारण विभिन्न तरह की शारीरिक समस्याओं और उनके निजात ने भी जन्म लिया है। आज के दौर में त्वचा का सुंदर और चमकदार होना बहुत महत्वपूर्ण है, चेहरे पर एक मुंहासा होने पर भी हम घबरा जाते हैं। खासकर यह चिंता महिलाओं में देखने को अधिक मिलती है। वे तरह-तरह के नुस्खे अपनाकर अपनी त्वचा को किसी भी तरह की समस्या से बचाना चाहती हैं। अधिकतर शारीरिक समस्याओं से छुटकारा बेहतर खानपान और व्यायाम द्वारा मिल सकता है। परंतु कुछ त्वचा संबंधी समस्याएं ऐसी है जिनके लिए विटामिन आधारित उत्पादों के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। उनमें से एक है विटामिन-सी आधारित सीरम जो कि त्वचा संबंधी अनेक समस्याओं का रामबाण उपाय है।

1. त्वचा की देखभाल हेतु प्रयोग किए जाने वाले बहुत से विटामिन-सी आधारित उत्पादों में मैग्नीशियम एस्कॉर्बियल फॉस्फेट पाया जाता है, जो कि त्वचा की नमी को बनाए रखने का कार्य करता है।

2. त्वचा की रंगत को हल्का करने तथा सतह को चिकना बनाने के लिए भी इसका प्रयोग लाभदायक है।

यह भी पढ़ें:

3. जब त्वचा में मेलेनिन ज्यादा मात्रा में बनता है तो एज स्पॉट्स और मेलाजमा जैसे कुछ चर्म रोग होने लगते हैं। विटामिन-सी सीरम को लगाने पर त्वचा में मेलेनिन बनना कम किया जा सकता है।

4. चेहरे पर महीन रेखाओं और आंखों के नीचे काले घेरों को हल्का करने के लिए भी विटामिन-सी सीरम एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

5. त्वचा में बनने वाले प्राकृतिक प्रोटीन कोलाजेन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए भी विटामिन-सी सीरम कारगर है। क्योंकि कोलाजेन का उत्पादन घटने पर महीन रेखाएं और झुर्रियों जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं।

6. विटामिन सी सीरम एंटीऑक्सीडेंट से युक्त होता है तथा एंटीऑक्सीडेंट त्वचा स्वस्थ कोशिकाओं को बचाने का काम करता है।

7. विटामिन सी सीरम द्वारा त्वचा पर हुए जलन संक्रमण तथा अन्य घावों को शीघ्रता से भरने में मदद करता है।

many_problems_one_solution.jpg

from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2WtzMgP

No comments

Powered by Blogger.