Header Ads

Bay leaf tea : सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है तेजपत्ता की चाय, इस तरह करें घर में तैयार

सुबह उठते ही आप खाली पेट चाय का सेवन करते हैं। तो इस आदत में थोड़ा सुधार कीजिए।आप साधारण चाय पीने की जगह तेजपत्ता की चाय पीजिए। क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर रहता है और आपका वजन कंट्रोल होता है। इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग रहता है। इसलिए तेजपत्ता की चाय आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

तेजपत्ता की चाय पीने से आपको प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं। जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। तेज पत्ते की चाय में एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, सेलेनियम, आयरन, कॉपर, पोटेशियम आदि तत्व पाए जाते हैं। अगर आप रोजाना तेजपत्ता की चाय पिएंगे। तो आप का बढ़ता हुआ वजन भी कंट्रोल होगा।

इस तरह तैयार करें तेज पत्ते की चाय-

तेज पत्ते की चाय तैयार करने के लिए आप एक बर्तन में एक चुटकी दालचीनी पाउडर, दो कप पानी के साथ करीब 3 से 4 तेज पत्ता डालें। पत्ते धोकर डालने हैं। जब यह चाय उबल जाए तो इसे छान लें। फिर इसमें स्वाद अनुसार नींबू और शहद डालें।

यह होंगे फायदे -

तेज पत्ते की चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसका सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। जिससे वजन कंट्रोल होता है। तेज पत्ते की चाय आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट को बर्न करती है और इसमें प्रोटीन और फाइबर होता है। जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। पत्ते की चाय में उपयोग होने वाली दालचीनी से हमारे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। इस चाय का सेवन करने से तनाव से भी निजात मिलेगी और वजन भी कम होगा।

इंफेक्शन से मिलेगी निजात हृदय भी रहेगा स्वस्थ-

तेज पत्ता की चाय का सेवन करने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है। आपको किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाव होने में मदद मिलती है। इसका सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और हृदय से संबंधित बीमारियों से भी लड़ने में मदद मिलती है। आगर आप रोजाना साधारण चाय की अपेक्षा तेज पत्ते की चाय पिएंगे। तो वह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3kHup5u

No comments

Powered by Blogger.