Header Ads

Weight Loss :- वजन घटाने के लिए लाइफस्टाइल में करें यह बदलाव, नहीं आएगा मोटापा

भागदौड़ भरी जिंदगी और प्रतिस्पर्धा के इस युग में लोग अपनी सेहत पर ध्यान देना ही भूल गए हैं। ऐसे में या तो आपका शरीर कमजोर और थका हुआ हो जाता है, या फिर आप काफी मोटे हो जाते हैं। अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से जूझ रहे हैं। तो अपनी Lifestyle में कुछ बदलाव करें। इससे आप फिट और तंदुरुस्त रहेंगे और अन्य बीमारियां भी आपसे दूर रहेगी।

दरअसल, कई बार आप वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज, योग और डाइटिंग करने के बाद भी अपना वजन कंट्रोल नहीं कर पाते है। अब अगर आपको अपना वजन कंट्रोल करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तो आज से ही अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करें। इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

यह भी पढ़ें - हाथों की त्वचा हो गई है रूखी और बेजान, तो घर में करें यह उपाय।

प्रोटीन का उपयोग करें -

अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करना चाहिए। क्योंकि प्रोटीन से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती है, और हमें वजन घटाने में भी काफी सहायता होती है। इसके लिए आप दाल, सोयाबीन, बादाम, चिकन, अंडा सहित अन्य डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - इसे कहते हैं संतुलित आहार, जाने इसके फायदे।

हमेशा एक्टिव रहना -

फिट और तंदुरुस्त रहने के लिए आपको रोजाना एक्सरसाइज करना चाहिए। इसी के साथ सुबह मॉर्निंग वॉक करते हुए फिजिकली एक्टिव रहना होगा। आपको हर दिन कुछ ना कुछ काम करते रहना चाहिए। इससे आपके शरीर का फेट कम होगा और वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

यह भी पढ़ें - त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है नींबू के पत्ते, इस तरह करें उपयोग।

भरपूर पीएं पानी -

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपका पेट भरा रहने की वजह से आप अतिरिक्त भोजन करने से बच जाएंगे। इससे आपका वजन कंट्रोल में होगा।

यह भी पढ़ें - दातों में इन कारणों से होता है तेज दर्द, बचने के लिए करें यह उपाय।

कैलोरी कम करें-

आप डाइटिंग नहीं कर सकते हैं। तो कम कैलोरी वाले आहार को प्राथमिकता दें। इसके लिए आप खाने में फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, दालें, डॉयफ्रूट्स आदि को शामिल करें। इससे आप भूखे भी नहीं रहेंगे और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

बैठक कम करें -

अगर आप लंबे समय तक बैठकर काम करते हैं। तो अपने रूटीन को बदलें। आप थोड़ी थोड़ी देर में उठकर टहले और फिर काम करें। इससे आपका स्टेप काउंट बढ़ जाएगा और आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

8 घंटे जरूर सोएं -

वजन कंट्रोल में रखने और स्वस्थ रहने के लिए आपको भरपूर नींद लेना भी जरूरी है। इसके लिए आप रोजाना कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं। इससे आपको अन्य किसी प्रकार की बीमारी भी नहीं होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3jRK1Vk

No comments

Powered by Blogger.