Header Ads

Weight Loss: वजन घटाने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है नीम का जूस

Health Benefits of Neem Juice: गर्मियों में ठंडी हवा देने के साथ ही नीम का पेड़ सेहत के लिए भी बेहद गुणकारी होता है। नीम के पेड़ का प्रत्येक हिस्सा विभिन्न बीमारियों के इलाज में काम आता है। सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में भी नीम का इस्तेमाल किया जाता है। नीम की छाल और पत्ती का आयुर्वेद में कई बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। नीम की दो किस्म (मीठा नीम और कड़वा नीम) होती है। दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। नीम के जूस का सेवन स्किन और हेल्थ दोनों के लिए किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके नीम के जूस पीने के फायदे...

Read More: जानिए कैसे मानव शरीर में निष्क्रिय रहने वाला CMV वायरस हो जाता है सक्रिय, यहां पढ़ें

 

Neem Juice Peene Ke Fayde

 


1. नीम की कच्ची पत्तियां बेहद गुणकारी होती है। पत्तियों का जूस खून को साफ करने के लिए असरदार औषधि है। साथ ही शरीर में मौजूद बैड कोलेस्‍टेरॉल को भी कम करता है।

2. नीम के पेड़ की सूखी हुई छाल के टुकड़े को घिसकर फोड़े/फुंसी पर लगाने से तुरंत राहत मिलती है। घाव को सुखाने के लिए भी बेहतरीन औषधि है।

Read More: थायराइड के मरीज इन बातों का रखें ख़ास ध्यान, नहीं तो हो सकती है बड़ी परेशानी

3. अत्यधिक वजन बढ़ने की समस्या से परेशान व्यक्तियों के लिए नीम का जूस बेहद गुणकारी होता है। नीम के अर्क में टैनिन नामक पदार्थ पाया जाता है, जो वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

4. नीम की पत्तियों से बने जूस का नित्य सेवन करने से गैस, कब्ज और डाइजेशन की समस्या दूर होती है। जिन्हे भूख नहीं लगती है उनके लिए नीम का जूस भूख बढ़ाने में मददगार है।

Read More: बाल झड़ने या सफेद होने पर जरूर आजमाएं आंवले के ये घरेलू नुस्खे

5. नीम एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। नीम का जूस पीने के अतिरिक्त छाल को घिसकर लगाने के भी बहुत फायदे हैं। जूस पिने से खून साफ़ होता है और इससे पिंपल्स या सूजन की समस्या से राहत मिल सकती है।

6. नीम का जूस शरीर में होने वाले मौसमी संक्रमण से बचाता है। नीम में मौजूद गुण सभी प्रकार के इंफेक्शन से बचाने में सहायता करते हैं।

Web Title: Weight Loss: Health Benefits of Neem Juice



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3dBkOKH

No comments

Powered by Blogger.