Header Ads

Tooth and gum pain :- दांतों और मसूड़ों के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो यह करें उपाय

दांतों और मसूड़ों की साफ सफाई नहीं रखने, खानपन में लापरवाही, मीठा अधिक खाने आदि कारणों से दांतों में कई चीजें फस जाती है। जिसके कारण Teeth में कीड़ा लगने और दर्द की समस्या शुरू हो जाती है। कई बार यह दर्द असहनीय हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप कुछ घरेलू उपाय करें। ताकि इस प्रकार की समस्या नहीं आए।

यह भी पढ़ें - गलत पोस्चर में बैठने से होता है कमर में दर्द, इस तरह दूर करें समस्या।

दांतों की रखें सफाई -

आपको दांतों की हमेशा सफाई रखना चाहिए। दिन में दो बार एक बार सुबह उठकर और एक बार रात को सोने से पहले ब्रश जरूर करना चाहिए। ब्रश इस तरह करें कि आपके दांतों में भोजन के कण फंसे ना रह जाए। क्योंकि यही लंबे समय तक फंसे रहने के कारण दांतों में कीड़ा लगने और दर्द की समस्या उत्पन्न होती है।

यह भी पढ़ें - 24 घंटे एसी और कूलर की हवा खाने से शरीर को हो सकते हैं यह नुकसान।

लौंग का तेल उपयोग करें -

अगर आप दांतों के दर्द से जूझ रहे हैं। तो लौंग का तेल इस्तेमाल करें। इसके लिए आप लौंग के तेल को जो दांत दर्द कर रहा है। उसमें रुई के माध्यम से तेल लगाकर रखें और उसे 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। इससे दर्द में तुरंत आराम मिलेगा। यह तेल लगाने के बाद कुछ देर तक भोजन पानी नहीं करें। इससे आपका दर्द काफी कम होगा।

यह भी पढ़ें - व्हाइट ब्रेड सेहत के लिए नहीं फायदेमंद, नाश्ते में नहीं करें उपयोग।

नमक के पानी से गरारे करें -

नमक के पानी के गरारे करने से आपको मसूड़े और दांत के दर्द से राहत मिलेगी। क्योंकि इससे मुंह के बैक्टीरिया बाहर निकल जाएंगे और मुंह में अगर सूजन भी है, तो वह कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें - हाथों की त्वचा रूखी और बेजान हो गई है तो घर में करें यह उपाय।

हल्दी और नमक का पानी -

दांत और मसूड़े के दर्द से राहत पाने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी का पाउडर और आधा चम्मच नमक मिलाएं। अब इस पानी से बार-बार गरारे करें। इससे मुंह के कीटाणु बाहर निकल जाएंगे। क्योंकि हल्दी एंटी इन्फ्लेमेटरी और एन्टी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। जो आपके मुंह में आई सूजन और दर्द को कम करेगी।

आइस क्यूब से करें सिकाई-

अगर आपके दांत और मसूड़ों में दर्द है। तो आप बर्फ से भी सिकाई कर सकते हैं। यह मुंह के अंदर की सूजन को कम करेगी और दर्द से राहत दिलाएगी।

पिपरमेंट का उपयोग करें -

पिपरमेंट में मेंथॉल गुण होते हैं। जो दांतो के दर्द को कम करने में सहायक होता है। इसलिए आप जो दांत दर्द कर रहा है। उसमें ठंडे पीपरमेंट को रख दे और 10 से 15 मिनट तक के लिए दांतों से दबाकर रखें। इससे दर्द में काफी राहत मिलेगी। हालांकि दांतों का दर्द कभी-कभी असहनीय हो जाता है। जब वह इन सब उपाय से भी ठीक नहीं हो पाता है। तो ऐसी स्थिति में आपको तुरंत चिकित्सक को दिखा लेना चाहिए। ताकि आपको दांतो के दर्द से निजात मिले।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3hqMDaV

No comments

Powered by Blogger.