Header Ads

Tight skin home remedies :- बढ़ती उम्र में त्वचा को टाइट रखने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय

स्किन को टाइट करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकती हैं। यह सभी उपाय प्राकृतिक चीजों से किए जाएंगे। जिससे आपकी Skin को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा। बल्कि कई फायदे ही होंगे। इसलिए आप आज से ही इन उपाय को शुरू कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें - सुबह दौड़ लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, ताकि नहीं होगा घुटनों में दर्द।

नारियल का तेल-

नारियल का तेल आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और कई प्रकार के पोषण देता है। इसके लिए आप नारियल के तेल से मालिश करें और करीब 10 से 15 मिनट तक मसाज करने के बाद इस तेल को रात भर लगा रहने दें। सुबह उठकर चेहरे को धो लें। इससे आपकी त्वचा में गजब का निखार आएगा और आपकी Skin Tight भी होगी।

यह भी पढ़ें - मोटापा कम करना है तो शहद के साथ करें इन चीजों का सेवन, फिर देखें फर्क।

एलोवेरा जेल-

एलोवेरा जेल Skin के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे आप चेहरे से लेकर गर्दन तक पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा का एक पत्ता बीच में से काटे और उसका गूदा निकालकर चेहरे से लेकर गर्दन तक पर लगाएं। इसे करीब आधे घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें - फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आज से ही शुरु कर दें यह काम।

नींबू का उपयोग करें-

त्वचा के लिए नींबू बहुत ही फायदेमंद होता है। यह कोलेजेन का निर्माण करता है और इसमें विटामिन सी होता है। इसे आप बीच में से काट कर चेहरे और गर्दन पर रगड़ते हुए लगाएं और करीब आधे घंटे तक रहने दे। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। आपकी त्वचा में गजब का निखार आएगा और आपकी त्वचा टाइट भी होगी।

यह भी पढ़ें - सांवली त्वचा में भी जमकर आएगा ग्लो, केवल त्वचा पर लगाएं यह उबटन।

खीरे का उपयोग करें -

खीरा आपकी स्किन पर टोनर की तरह काम करता है। इसके लिए आप खीरे को काटकर उसे रगड़ते हुए चेहरे पर लगाएं। या फिर खीरे के रस को चेहरे पर लगाएं। फिर इसे सूखने दें। जब यह अच्छे से सुख जाए तब आप चेहरे को धो सकते हैं। खीरे के रस से आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा । त्वचा हाइड्रेट होगी और त्वचा का ढीलापन भी दूर होगा।

चंदन लगाएं-

स्किन को टाइट करने के लिए चंदन बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इसके लिए आप चंदन की लकड़ी को घीस कर चंदन को अपने चेहरे से लेकर गर्दन तक पर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर नजर आने वाले दाग धब्बे भी कम होंगे और आयली त्वचा के लिए भी फायदेमंद रहेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2UgANXY

No comments

Powered by Blogger.