Header Ads

Skin Care :- त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं नींबू के पत्ते, इस तरह करें उपयोग

नींबू में भरपूर मात्रा में Vitamin C पाया जाता है। इसलिए यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसी के साथ संक्रमण से बचने में भी मदद करता है। तो आइए जानते हैं नींबू के पत्तों में कौन से गुण होते हैं, और वह कैसे फायदेमंद रहता है।

यह भी पढ़ें - हमेशा सेहतमंद रहने के लिए लाइफस्टाइल में करें यह परिवर्तन।

नींबू के पत्ते से होने वाले फायदे-

सिर दर्द दर्द से मिलेगी निजात-

व्यस्तम जिंदगी में कई प्रकार की टेंशन होने के कारण लोगों को सिर दर्द होना आम बात हो गई है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं। तो आप घर में ही नींबू के पत्ते का उपयोग कर सिर दर्द से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप नींबू के पत्तों का रस निकालकर सूंघे तो कुछ ही घंटों में आपको सिर दर्द से आराम मिल जाएगा। इसका रस माइग्रेन की समस्या को भी काफी हद तक ठीक करता है ।

यह भी पढ़ें - मोबाइल टीवी की आदत से बिगड़ गया है बच्चों का बॉडी पोस्चर, तो यह करवाएं योगासन।

धड़कन तेज चलना -

नींबू के पत्ते एंटी एंटी स्पास्मोडिक गुणों से भरपूर होते हैं। नींद ना आने की समस्या, घबराहट, धड़कन तेज चलना जैसी समस्याओं से राहत दिलाते हैं। इसके लिए नींबू के पत्ते का रस काफी मददगार होता है। इसके लिए नींबू के 10-12 पत्ते को पानी में उबालकर छानकर चाय की तरह पीने से घबराहट सहित अन्य समस्याएं दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें - समय से पहले बूढ़ा बना देती है हमें यह पांच गलत आदतें।

पेट के कीड़े मरेंगे-

कई लोगों को पेट के कीड़े की समस्या हो जाती है। यह समस्या बच्चों में भी अधिक होती है। अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं। या घर में बच्चों के पेट में कीड़े की संभावना है। तो आप ये उपाय कर सकते हैं। इसके लिए आप नींबू के पत्ते को पीसकर उसका जूस रोजाना शहद के साथ मिलाकर पीएं। इससे पेट के कीड़े तो खत्म होंगे ही, साथ ही पेट से संबंधित कई बीमारियां भी दूर हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें - बार-बार की सर्दी जुकाम से परेशान हो गए हैं तो यह करें घरेलू उपाय।

त्वचा के लिए फायदेमंद-

नींबू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। यही कारण है कि यह त्वचा से संबंधित रोगों को दूर करने में मदद करता है। विटामिन सी हमारी स्किन को खूबसूरत बनाता है। इसलिए आप नींबू के पत्ते के रस को चेहरे पर लगाएं या आप नींबू के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाएं। तो इससे आपके चेहरे पर होने वाले मुहासे, रिंकल्स, पिंपल्स आदि गायब हो जाएंगे।

वजन करेगा कंट्रोल-

वजन बढ़ने की समस्या आजकल आम हो चुकी है। अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं। तो आप भी नींबू के पत्ते के रस को गुनगुने पानी में डालकर शहद के साथ मिलाकर पीएं। इससे आपका वजन दिन-ब-दिन घटने लगेगा और आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3yoEmtT

No comments

Powered by Blogger.