Header Ads

Running Tips :- सुबह दौड़ लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, ताकि घुटनों में नहीं होगा दर्द

कुछ लोगों को सुबह सुबह दौड़ने के बाद घुटनों में दर्द होता है। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं। तो आपको भी कुछ टिप्स अपनाने होंगे। जिससे आपको Running करते समय किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी और पैरों व घुटनों में भी दर्द नहीं होगा।

यह भी पढ़ें - चमकदार ग्लोइंग त्वचा के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

इसलिए होता दर्द-

कई लोगों को रनिंग के कारण घुटनों में दर्द होता है। लेकिन लगातार दौड़ते रहने के बाद यह दर्द धीरे-धीरे कम भी हो जाता है। घुटनों के इस दर्द को रनर्स नी कहा जाता है। अगर आपके भी घुटनों में दर्द होता है। तो आप रनिंग से पहले सही फॉर्म के साथ कुछ टिप्स पर ध्यान दें।

यह भी पढ़ें - यहां पढ़ें- कौन-कौन से फल और सब्जियों में है कौन-कौन से प्रोटीन और विटामिन।

एड़ी पर नहीं पड़ने दें जोर-

उन लोगों को भी दर्द होता है। जो दौड़ते समय एड़ी का सहारा लेते हैं। ऐसे में पैरों को पीछे की तरह स्विंग करें आगे को नहीं। अपनी एड़ियों को हमेशा जमीन या ट्रैक के कुछ ऊपर रखें। ताकि ऐडी से शॉक घुटने तक ना लगे।

यह भी पढ़ें - सांवली त्वचा में भी आएगा जमकर ग्लो, केवल त्वचा पर लगाएं यह उबटन।

रनिंग करते समय आपको घुटनों को स्थिर रखना है, ऊपर लेकर नहीं जाना है। जब भी आप दौड़े तो अपने शरीर को आगे की तरफ़ झुका कर दौड़े। इससे शरीर का भार घुटनों पर नहीं पड़ेगा और दर्द भी नहीं होगा। जब आपके पैर आपके शरीर के सामने आते हैं। तो इसका मतलब है कि आप रनिंग पर ब्रेक लगा रहे हैं । जिसका सीधा असर आपके घुटनों पर पड़ता है।

यह भी पढ़ें - बारिश के मौसम में बालों को स्वस्थ और चमकदार रखने करें यह घरेलू उपाय।

शरीर में अधिक वजन होने के कारण भी घुटनों में दर्द होता है। इसलिए आप पहले अपना वजन कम करें। फिर दौड़े, इससे आप को दौड़ने के बाद घुटने में दर्द नहीं होगा।

आप लंबे समय बाद दौड़ रहे हैं। या रनिंग स्टार्ट कर रहे हैं । तो इससे पहले कुछ देर वॉकिंग करें या कुछ दिन वॉक करें। जब आपको वॉकिंग की आदत हो जाए। तो फिर धीरे-धीरे दौड़ना शुरू करें। इससे आपकी मांस पेशियों में भी बल आएगा और दौड़ने के बाद किसी प्रकार का दर्द भी नहीं होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3ybFwsK

No comments

Powered by Blogger.