Header Ads

Healthy juice :- सेहत और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है यह जूस

बारिश के मौसम में जामुन का Juice पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं। जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं और आंखों की रोशनी भी बढ़ाते हैं। तो आइए जानते हैं जामुन का जूस आपके लिए किस प्रकार फायदेमंद रहेगा।

यह भी पढ़ें - डिप्रेशन के लक्षण नजर आने पर तुरंत करें यह उपाय।

बारिश में मच्छरों से होने वाली कई बीमारियां घर कर लेती है। डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, सर्दी खांसी आदि वायरल की संभावना अधिक रहती है। ऐसे में हमें अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। अगर आप इस मौसम में जामुन का जूस पीएंगे। तो यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगा।

यह भी पढ़ें - फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोज लेनी चाहिए इतनी कैलोरी।

यह होते हैं पोषक तत्व -

जामुन में मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी पाए जाते हैं। इसलिए यह शरीर के साथ ही डायबिटीज के रोगियों के लिए अमृत तुल्य होता है। आप जामुन के सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा, मसूड़ों सहित शरीर के अन्य हिस्सों के लिए फायदेमंद होता है। कई चिकित्सक भी डायबिटीज के मरीजों को जामुन का सेवन करने की सलाह देते हैं। अगर आप रोजाना एक कप जामुन खाएंगे। तो इससे आपको 20 से 25 कैलोरी प्राप्त होगी। क्योंकि इसमें विटामिन ए होता है। जो आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें - ऐसे पता करें आपका वजन हाइट के अनुसार सही है या नहीं।

एक गिलास पीए जामुन का रस-

जानकारी के अनुसार जामुन में विटामिन सी और विटामिन ए होते हैं। इसलिए आप रोजाना एक गिलास जामुन का रस पीए। इससे आंखों की रोशनी तो बढ़ेगी ही सही, साथ ही डायबिटीज में भी फायदा करेगी और आपकी सेहत भी बनी रहेगी। एक शोध के अनुसार आंखों की देखभाल के लिए विटामिन सी और ए का सेवन करना चाहिए, जो जामुन में होता है।

यह भी पढ़ें - जीवन का आनंद लेना है तो सुबह जल्दी उठने की ऐसे डालें आदत।

जूस नहीं तो जामुन खाएं -

अगर आप जामुन का रस बनाने में सहज महसूस नहीं कर रहे हैं। तो आप सीधे जामुन भी खा सकते हैं। जामुन खाने से भी आपको यह फायदे मिलेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3whSCmN

No comments

Powered by Blogger.