Header Ads

Health Tips :- समय से पहले बूढ़ा बना देती है हमें यह पांच गलत आदतें

हर व्यक्ति के जीवन में एक के बाद एक अवस्था आती जाती है। ऐसे में बुढ़ापा भी हर व्यक्ति के जीवन में आना ही है। लेकिन समय से पहले बुढ़ापा आना चिंता का विषय है। कुछ लोगों में कुछ गलत Habits की वजह से जल्दी बुढ़ापा आ जाता है। अगर आप भी इस प्रकार की समस्या के शिकार हो रहे हैं। तो तुरंत इन से दूरी बना लें।

यह भी पढ़ें - हाइट बढ़ाने के लिए बच्चों का लटकना बहुत फायदेमंद, पीठ भी हो जाएगी सीधी।

स्क्रीन से दूरी बनाए-

कुछ लोग दिनभर मोबाइल, टीवी, लैपटॉप आदि पर लगे रहते हैं। कुछ को ऑफीशियली काम होता है। तो कुछ बिना काम के भी सोशल मीडिया या अन्य टाइमपास के लिए स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं। इससे हमारी आंख से लेकर तो त्वचा तक सब कुछ प्रभावित होते हैं। इसलिए आपको चाहिए कि जितना जरूरी हो, उतना ही इन गैजेट्स के सामने बैठे, अन्यथा स्क्रीन से दूरी बनाकर रखें।

यह भी पढ़ें - नींद नहीं आने की समस्या से परेशान है तो जीवन शैली में करें यह बदलाव।

पर्याप्त नींद नहीं लेना-

कुछ लोगों की आदत हो जाती है कि वह रोजाना देर रात को सोते हैं और सुबह देर से उठते हैं। ऐसे में उनकी दिनचर्या तो प्रभावित होती है। कई बार नींद पूरी नहीं होने के कारण उनकी आंखों के नीचे काले घेरे, त्वचा में रूखापन आदि समस्या होती है। इसलिए कोशिश करें कि समय पर सोएं और कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

यह भी पढ़ें - सेहत और सुंदरता के लिए बहुत फायदेमंद है बादाम का दूध, इस तरह करें सेवन।

धूम्रपान करना-

धूम्रपान सेहत के लिए सबसे नुकसानदायक होता है। धूम्रपान करने से हमारे फेफड़ों तक धुंआ पहुंचता है। जो शरीर के लिए सबसे नुकसानदायक माना जाता है। इसलिए कोशिश करे कि धूम्रपान को छोड़ दें। इससे आप के फेफड़े भी मजबूत होंगे और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें - अस्थमा अटैक से बचने ऐसा बनाएं डाइट प्लान।

अव्यवस्थित खानपान -

कई लोगों का खान-पान भागदौड़ भरी जिंदगी और समय के अभाव के कारण अव्यवस्थित हो जाता है। तले गले सहित अन्य खाद्य पदार्थ खाने से उनके शरीर में पौष्टिकता का अभाव हो जाता है। जिससे उनका शरीर समय से पहले थका और बेजान सा नजर आता है। इसलिए जरूरी है कि हम रोजाना पौष्टिक आहार से भरपूर भोजन लें।

हमेशा जवान दिखने के लिए खाएं यह चीजें-

अगर आपके शरीर में कमजोरी है और आपकी त्वचा रूखी और बेजान होती है। तो आपको ऐसी सब्जियों और आहार का सेवन करना होगा। जिससे पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, पोटेशियम आदि मिले। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, केला, पपीता, आलू आदि का सेवन करें। इनसे कई बीमारियों से बच सकेंगे। आपका शरीर भी मजबूत होगा।

इस प्रकार आपको लंबी उम्र तक स्वस्थ रहने के लिए उन आदतों को छोड़ना होगा। जो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है। साथ ही उन आदतों को अपने अंदर समावेश करना होगा, जिन से हमारे शरीर को फायदा होता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3jCiozh

No comments

Powered by Blogger.