Header Ads

Dust Allergy :- धूल मिट्टी की एलर्जी से परेशान हो गए हैं, तो ऐसे करें अपना बचाव

धूल और मिट्टी से एलर्जी होने के कारण आपको बार बार छींक आएगी। नाक से पानी निकलने लगेगा। अगर ऐसी समस्या है तो आप कुछ घरेलू उपाय करें। जिससे आपको इस समस्या से निजात मिलेगी। क्योंकि आप यह उपाय घरेलू चीजों से करेंगे। इसलिए इससे आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

दरअसल, जिन लोगों को डस्ट एलर्जी है। उन्हें अपने घर के बाहर ही नहीं बल्कि घर के अंदर भी थोड़ी सी धूल उड़ने पर परेशानी हो जाती है। क्योंकि धूल के कण सांस के जरिए शरीर में चले जाते हैं। जिससे विभिन्न प्रकार की समस्या होने लगती है।

यह भी पढ़ें - सेहत और सूरत दोनों के लिए फायदेमंद है घी, इस तरह करें उपयोग।

डस्ट एलर्जी के कारण आपको बार बार छींक आना। नाक से पानी बहना। आंखों में खुजली चलना। आंखों में जलन होना। खांसी की समस्या। सांस लेते वक्त घबराहट। सांस लेने में आवाज आना। स्किन पर खुजली होना। सीने में जकड़न। सांस लेने में दिक्कत होना। गले में खराश आदि समस्या होती है।

यह भी पढ़ें - कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए रोजाना करें यह काम।

शहद का उपयोग करें -

धूल से एलर्जी से बचने के लिए शहद से अच्छा उपाय नहीं हैं। आप दिन में 2 बार शहद का सेवन करें। क्योंकि शहद में ऐसे तत्व होते हैं। जो आपके शरीर को डस्ट से होने वाली समस्या से बचाते हैं।

यह भी पढ़ें - घुटने और कोहनी के कालेपन को दूर करने करें यह उपाय।

स्टीम लें -

जिन लोगों को डस्ट से एलर्जी है। उन्हें स्टीम लेना चाहिए। क्योंकि भाप लेने से नेजल पैसेज अच्छी तरह साफ हो जाता है। इसलिए करीब 10 मिनट तक स्टीम जरूर लें।

यह भी पढ़ें - खाली पेट लोकी का जूस पीने से होते हैं अद्भुत फायदे।

देसी घी का इस्तेमाल करें -

डस्ट एलर्जी वाले लोगों को देसी घी का इस्तेमाल करना चाहिए। जब भी आपको बार-बार छींके आये, तो आप आधे चम्मच घी में गुड़ मिलाकर चाट लें। इससे तुरंत आराम मिलेगा। क्योंकि यह आपके नेजल पैसेज को साफ करने में काफी मदद करता है।

हल्दी वाला दूध -

डस्ट एलर्जी को दूर करने में हल्दी वाला दूध काफी मददगार होता है। हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है। इसलिए एक कप दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और कुछ देर उबालने के बाद थोड़ा ठंडा होने पर शहद मिलाकर पी ले। इससे काफी फायदा होगा।

सेब का सिरका-

डस्ट एलर्जी में सेब का सिरका बहुत फायदेमंद है।आप एक गिलास गर्म पानी में दो से तीन चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और दिन में दो-तीन बार घूंट घूंट कर पीएं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3jQuV2t

No comments

Powered by Blogger.