Header Ads

Drinking Water :- पानी पीने का यह तरीका है बिल्कुल गलत, हो सकते हैं यह नुकसान

वैसे तो Drinking Water शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही तरीके से पानी नहीं पीना नुकसानदायक हो सकता। इससे आपकी सेहत पर गलत असर पड़ता है। क्योंकि आप सही पोजीशन में पानी नहीं पीते हैं। तो आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। तो आइए जानते हैं किस तरह पानी पीने से आपको फायदा होगा।

यह भी पढ़ें - इसे कहते हैं संतुलित आहार, जाने इसके फायदे।

खाने के तुरंत बाद नहीं पीएं पानी-

खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इससे आपके पाचन तंत्र पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए खाना खाने के करीब आधे से 1 घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए। अगर आप तीखा खाना खा रहे हैं। तो घूंट घूंट करके पानी पी सकते हैं। लेकिन एक साथ बहुत सारा पानी पीना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें - शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है विटामिन के।

खड़े होकर पानी पीने से नुकसान-

कई लोग खड़े रहकर पानी पी लेते हैं। लेकिन यह आपके शरीर के लिए नुकसानदायक है। खड़े होकर पानी पीने से फूड और विंड पाइप में होने वाली ऑक्सीजन सप्लाई रूकती है। जिसका असर फेफड़ों और हार्ट पर पड़ता है। इसलिए जहां तक हो सके बैठकर पानी पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें - हमेशा सेहतमंद रहने के लिए लाइफस्टाइल में करें यह परिवर्तन।

जोड़ों में दर्द की समस्या-

खड़े होकर पानी पीने की आदत से जोड़ों में दर्द की समस्या भी हो सकती है। क्योंकि इस वजह से पानी का बहाव तेजी से आपके शरीर से होकर जोड़ों में जाकर जमा हो जाता है। इस कारण से हड्डियों और जोड़ों पर गलत असर पड़ता है। हड्डियों के जोड़ वाले हिस्से में तरल पदार्थ की कमी होने से जोड़ों में दर्द और हड्डियां कमजोर होने लगती है। इसलिए आप खड़े होकर पानी नहीं पीएं।

यह भी पढ़ें - मोबाइल टीवी से बिगड़ गया है बच्चों का बॉडी पोस्चर, तो यह करवाएं योगासन।

किडनी पर भी असर-

जब कोई व्यक्ति खड़े होकर पानी पीता है। तो पानी बिना फिल्टर हुए पेट के निचले हिस्से की तरफ तेजी से आगे बढ़ता है। इस कारण पानी में जमा अशुद्धियां पित्ताशय में जमा हो जाती है। जो किडनी के लिए बहुत हानिकारक होती है।

नहीं बुझती है प्यास-

खड़े होकर पानी पीने से भले ही आपका पेट भर जाए। लेकिन आपकी प्यास नहीं बुझ पाती है।इसलिए प्यास बुझाने के लिए आपको बैठ कर पानी पीना चाहिए।।आप सीधे बोतल से ऊपर मुंह करके पानी पीते हैं वह भी ठीक नहीं है।

बैठ कर पानी पीने से फायदे-

जब आप बैठ कर पानी पीते हैं। तो आपकी मसल्स ओर नर्वस सिस्टम को आराम मिलता है। पानी भी आसानी से पच जाता है। जबकि खड़े होकर पानी पीने से अपचन की समस्या होती है। इसलिए जहां तक हो सके आप बैठकर ही पानी पीएं।

बैठकर पानी पीने पाचन तंत्र मजबूत होता है। शरीर को जितने पानी की आवश्यकता होती है, वह सोख लेती है। टॉक्सिन्स यूरिन के माध्यम से बाहर निकल जाते हैं। गर्म पानी पीने से अतिरिक्त चर्बी नहीं बनती और वजन घटता है। बैठ कर पानी पीने से खून में हानिकारक तत्व नहीं पंहुचते है। घूंट घूंट कर पानी पीने से पेट में एसिड का लेवल नहीं बड़ता है और खराब एसिड शरीर से बाहर निकल जाता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3yvSW2D

No comments

Powered by Blogger.