Header Ads

Corona Update: अब कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट का बढ़ा खतरा, डायबिटीज और BP के मरीज ऐसे बरतें सावधानी

Corona Update: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने देश में जो तबाही मचाई थी, उससे कोई अनजान नहीं हैं। कोरोना वायरस भी समय के साथ अपना स्वरुप बदलता जा रहा है। अब इसके नए वेरिएंट डेल्टा प्लस ने मुश्किलें बढ़ा दी है। महाराष्ट्र सरकार ने डेल्टा प्लस के मामलों को ध्यान में रखते हुए फिर से बंदिशों को लागू करना शुरू कर दिया है। अभी तक देश के 12 राज्यों में इस वेरिएंट के 50 से अधिक मामले सामने आये हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स के पास अभी इसका पुख्ता सबूत नहीं है कि डेल्टा प्लस, डेल्टा वेरिएंट से कितना अधिक घातक है, या उससे भी अधिक तेजी से फैल रहा है। इस महामारी से बचने के लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग, का पालन जरूर करना चाहिए।

Read More: कोरोना संक्रमण का 90 मिनट में पता लगा लेगा यह मास्क, जानिए कैसे करता है ये काम


डायबिटीज और BP के मरीज बरतें सावधानी
कोविड की दूसरी लहर में रिकवर हुए मरीजों में से अधिकतर डायबिटीज मरीज ब्लैक फंगस का शिकार हुए हैं। ऐसे में विशेषज्ञों ने कोरोना संक्रमण को लेकर ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीजों को सतर्क रहने को कहा है। आईसीएमआर ने इस मार्च 2021 में डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए गाइडलाइन भी जारी की थी। डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अन्य व्यक्तियों की तुलना में कोविड-19 संक्रमण का खतरा अधिक नहीं होता। लेकिन संक्रमित होने पर इन मरीजों में गंभीर कंप्लीकेशन्स पैदा हो सकते हैं।

Read More: जानिए कैसे मानव शरीर में निष्क्रिय रहने वाला CMV वायरस हो जाता है सक्रिय, यहां पढ़ें

अनियंत्रित मधुमेह के मरीजों में संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है। लेकिन ब्लड शुगर और हाई बीपी वाले व्यक्तियों को खान पान और लाइफस्टाइल में सावधानी बरतनी चाहिए। सभी को नियमित व्यायाम पर के लिए भी समय निकालना चाहिए। इन मरीजों को जरुरी दवाएं लेते रहनी चाहिए। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर चिकित्सक की सलाह लें।

Read More: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोज लेनी चाहिए इतनी कैलोरी



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3yqPpTc

No comments

Powered by Blogger.