Header Ads

Beauty Tips: बालों के झड़ने और डैंड्रफ की समस्या से पाएं छुटकारा, आज ही करें ये उपाय

Beauty Tips: घर की रसोई में प्याज सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ लोग लहसून और प्याज का सेवन नहीं करते हैं तो कुछ लोग प्याज का सेवन सिर्फ स्वाद के लिए करते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि प्याज सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करता है। प्याज में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। प्याज को सल्फ्यूरिक कंपाउंड्स और फ्लेवोनॉएड्स का खजाना माना जाता है।

Read More: कोरोना और अन्य संक्रमण का 90 मिनट में पता लगा लेगा यह सेंसर युक्त मास्क

प्याज में मौजूद पोषक तत्व बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं। इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बालों को एक्सट्रा पोषण मिलता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्याज में मौजूद डायट्री सल्फर सिर में बाल उगाने का काम भी करता है। सल्फर हमारी सेहत के लिए एक बेहद जरूरी मिनरल है। यह एंजाइम्स और प्रोटीन के प्रोडक्शन में काफी मदद करता है। प्याज का रस बालों में होने वाले फंगल इंफेक्शन को भी दूर करता है। प्याज के रस में ऐंटिबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो बालों की जड़ों में होने वाले डैंड्रफ को रोकती है।

Read More: बाल झड़ने या सफेद होने पर जरूर आजमाएं आंवले के ये घरेलू नुस्खे

प्याज का रस बनाने की विधि
सबसे पहले प्याज को छीलकर धो लें। इसके बाद प्याज के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। कटे हुए प्याज को जूसर की सहायता से पीस लें। अब इसे सूती कपड़े या की मदद से छान लें।

ऐसे करें इस्तेमाल
प्याज के रस बालों की जड़ में लगाएं। प्याज का रास उंगलियों की मदद से अच्छे से जड़ों में लगाकर मसाज करनी है। प्याज की बदबू से बचने के लिए इसमें पिपरमिंट, लैवंडर या रोज मैरी असेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं। डेंड्रफ की वजह से कई लोगों को प्याज का रस लगाने के इचिंग या इरिटेशन की समस्या हो सकती है। लेकिन यह कुछ ही देर बाद खत्म हो जाती है। समस्या ज्यादा होने की स्थिति में बालों को धो लें।

Read More: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोज लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

प्याज का रस और शहद
बालों के गिरने से रोकने और डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने के लिए शहद के साथ प्याज का रस मिलाकर लगाएं। प्याज के रस में शहद की समान मात्रा लेनी है। इस मिश्रण को लगाने के बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

Web Title: Beauty Tips: onion juice for hair fall treatment in hindi



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3xiLQPa

No comments

Powered by Blogger.