Header Ads

Back Pain :- गलत पोस्चर में बैठने से होता है कमर दर्द, इस तरह दूर करें समस्या

कमर दर्द की समस्या पहले उन लोगों को होती थी। जो या तो बहुत अधिक परिश्रम करते थे या उनकी उम्र अधिक हो जाती थी। लेकिन Back Pain की समस्या अब युवाओं में भी नजर आने लगी हैं।इसका मुख्य कारण है। गलत पोस्चर में बैठना।लोगों का उठना बैठना सही नहीं होने के कारण यह समस्या हर छोटे व्यक्ति में नजर आ रही है। इससे बचने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - नींद नहीं आने की समस्या से परेशान हो गए हैं तो जीवन शैली में करे यह बदलाव।

सही पोस्चर में बैठे-

मोबाइल चलाते, टीवी देखते, लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते समय हम अपने पोस्चर पर ध्यान नहीं देते हैं। इस कारण कमर दर्द की समस्या आम हो जाती है। व्यक्ति का लगातार एक ही पोजीशन में काफी देर तक बैठे रहना, कोई गतिविधि नहीं करना और विटामिन डी की कमी भी कमर दर्द का कारण बनती है। ऐसे में चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं। लेकिन अगर आप कुछ बातों पर ध्यान देंगे। तो निश्चित ही यह दर्द आप से दूर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - सेहत और सुंदरता के लिए बहुत फायदेमंद है बादाम का दूध, इस तरह करें उपयोग।

सरसों का तेल और लहसुन-

कमर में दर्द हो रहा है। तो आप सरसों का तेल और लहसुन का उपाय करें। इसके लिए आप एक कड़ाई में सरसों का तेल डाल कर गर्म होने दे। फिर उसमें लहसुन की 3 से 4 कलियां ओर अजवाइन डालकर गरम करें। जब यह तेल ठंडा हो जाए, तब इससे कमर पर मालिश करें। जिससे बहुत जल्द आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें - अस्थमा अटैक से बचने ऐसा बनाएं अपना डाइट प्लान।

नमक की पोटली से करें सिकाव-

कमर दर्द से तुरंत राहत पाना चाहते हैं। तो आप एक कड़ाई में 2-3 चम्मच नमक डालकर उसे अच्छी तरह गर्म करें। जब वह ठीक से गर्म हो जाए तो आप उसे एक कॉटन के कपड़े में पोटली की तरह बांधे और इससे अपनी कमर दर्द वाली जगह सिकाई करें। जिससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें - स्वस्थ रहने के लिए शरीर को चाहिए विटामिन B12।

एक पोजीशन में नहीं रहें -

आप चाहे कोई काम कर रहे हो या आराम। आप लगातार एक ही पोजीशन में नहीं बैठे रहे। हर आधे घंटे या 40 मिनट में कुर्सी से उठकर थोड़ा टहले और कुछ गतिविधि करने के बाद फिर बैठ सकते हैं।

कैल्शियम की कमी-

कैल्शियम की कमी के कारण हडिडयां कमजोर हो जाती है। जिससे कमर दर्द होता है। अगर ऐसी बात है। तो आप कैल्शियम से युक्त चीजें खाएं। रोजाना धूप में भी 20 से 25 मिनट तक बैठे।

अजवाइन का सेवन करें-

कमर दर्द है। तो आप अजवाइन को तवे पर सेक कर इसे ठंडा होने दें और फिर इसे चबाते हुए निगल जाए। इसका नियमित सेवन करने से आपको कमर दर्द में राहत महसूस होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3qO0E5L

No comments

Powered by Blogger.