Header Ads

Throat Infection :- बदलते मौसम के कारण गले में संक्रमण और खराश है तो इस तरह करें दूर

मौसम में आए बदलाव का असर शरीर पर तुरंत नजर आने लगता है। फिलहाल गर्मी और ठंडक दोनों होने के कारण कई प्रकार की समस्याएं हो रही है। कई बार अधिक ठंडी चीज खाने से भी गले में खराश हो जाती है। जिससे संक्रमण का भी भय बना रहता है। अगर ऐसी स्थिति है तो आप भी यह घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

यह भी पढ़ें - यूरिक एसिड को करना है कंट्रोल तो मेथी दाने को इस तरह करें उपयोग।

दूध और पानी पीएं-

दूध में पानी मिलाकर पीने से गले में खराश से राहत मिलेगी। आप रात को सोते समय दूध में आधा पानी मिलाकर पीएं। इससे गले की खराश कम होगी और आप चाहे तो हल्दी वाला गर्म दूध भी पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें - बरसों पुराने डार्क सर्कल भी होंगे इस घरेलू उपाय से कुछ दिनों में दूर।

गुनगुना पानी पीएं -

गले में खराश होने पर ठंडे पानी की अपेक्षा गुनगुना पानी का सेवन करें। हो सके तो पानी में सिरका डालकर गरारे करें। जिससे गले की खराश बहुत जल्दी दूर होगी। आप गुनगुने पानी में नमक डालकर भी गरारे कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - विटामिन डी को लेकर हुए अध्ययन में नया खुलासा।

तुलसी और कालीमिर्च-

काली मिर्च और तुलसी दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर गरम पानी में डालें और उबालकर काढ़ा बनाएं। इसे पीने से आपको काफी आराम होगा।

यह भी पढ़ें - नाखूनों से पता चलते हैं इन बीमारियों के लक्षण, देखकर आप भी दे सेहत पर ध्यान।

पालक की बांधे पट्टी-

गले के संक्रमण को दूर करने के लिए पालक के पत्तों को पीसकर इसकी पट्टी बनाएं और गले में बांधे। इसे 20 मिनट तक बांधे रखने के बाद खोलें। इसी के साथ धनिया के दानों को भी पीसकर उसके पाउडर में गुलाब जल मिलाकर गले पर लगाएं। इससे काफी आराम मिलेगा।

कालीमिर्च चाटें-

गले की खराश की समस्या को दूर करने के लिए आप कालीमिर्च को पीसकर पताशे के साथ चाटें। इससे आपको काफी लाभ होगा। इसी के साथ काली मिर्च और दो बदाम दोनों को पीसकर सेवन करने से भी गले के संक्रमण से राहत मिलेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3dqLbTC

No comments

Powered by Blogger.