Header Ads

Health Tips: फल ही नहीं इन बीजों के सेवन से भी मिलते हैं शरीर को पोषक तत्व, जानें इनके बारे में

Benefits of seeds and nuts: फल और सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। लेकिन फलों और सब्जियों से निकलने वाले बीजों को हम अनजाने में यूं ही फेंक देते हैं। इन बीजों में मौजूद तत्व जैसे- जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, प्रोटीन और विटामिन हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

कद्दू के बीज
कद्दू की सब्जी खाने के नाम से ही बच्चे बल्कि मुंह बना लेते हैं। मगर कद्दू जितना हैल्दी है, उसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते। इसकी सब्जी बनाने से पहले निकले बीजों में पौष्टिक तत्व कम नहीं होते। यह बीज विटामिन बी के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और प्रोटीन भी इसमें होते हैं। डॉक्टरों का मानना है कि स्ट्रेस और चिंता को दूर करने के लिए कद्दू के बीज काफी उपयोगी होते हैं। यही नहीं सब्जी, सूप, सलाद, जिसमें चाहे और जैसे चाहे इसको आप खा सकते हैं।

Read More: जीवन का आनंद लेना है तो सुबह जल्दी उठने की ऐसे डालें आदत

सेहत के साथी तिल
माना जाता है तिल का तेल कभी खराब नहीं होता। तिल न सिर्फ मैगनीज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है बल्कि यह विटामिन बी1, जिंक, डायटरी फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और फॉसफोरस का अच्छा भी स्रोत है। इसके अलावा इसमें सेसामिन और सेसामोलिन नाम के दो विशेष तत्व होते हैं, जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इसी वजह से हाई ब्लड शुगर की समस्या पर नियंत्रण होता है। तिल लिवर का ध्यान रखने में भी सहायक सिद्ध होता है। तिल खाकर उसके ऊपर से गर्म पानी पीने से पेट दर्द ठीक हो जाता है।

Read More: ऐसे पता करें आपका वजन हाइट के अनुसार सही है या नहीं

सूरजमुखी के बीज
गर्भवती महिला को सेहतमंद रखने के लिए सूरजमुखी के बीज काफी अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसके अलावा यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाते हैं। इसमें विटामिन बी और विटामिन ई भी काफी होता है। विटामिन ई आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है। साथ ही स्किन और बालों को हैल्दी रखता है। कुछ विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि सूरजमुखी के बीज कैंसर से बचाने में भी कारगर हैं। इन बीजों में प्रोटीन भी काफी होता है, साथ ही दिल का ख्याल रखने का काम भी यह बीज बखूबी करना जानते हैं।

Read More: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोज लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

तरबूज के बीज
हम में से भला कौन है, जिसे मीठे-मीठे तरबूज को खाना पसंद न हो। लेकिन अक्सर हम तरबूज के टेस्ट में इतने डूब जाते हैं, उसके बीजों को नजरअंदाज कर देते हैं और उन्हें फेंक देते हैं। मगर इन्हीं बीजों में हमारी रोजाना की जरूरत के अधिकतर पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। तरबूज के बीजों में आयरन, पोटेशियम, विटामिन, वसा और कैलोरी होती हैं। कई जगहों पर तो लोग तरबूज के बीजों को धूप में सुखाकर रख लेते हैं और बाद में उसे खाते हैं इसीलिए आज से आप भी तरबूज के बीजों को फेंके नहीं।

Read More: डिप्रेशन के यह लक्षण नजर आने पर तुरंत करें घरेलू उपाय



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3vUG44G

1 comment:

  1. I found this blog informative or very useful for me. I suggest everyone, once you should go through this.

    Sehat Ke Sathi

    ReplyDelete

Powered by Blogger.