Header Ads

Health Tips: जानिए किन कारणों से चेहरे पर बनते हैं पिंपल्स और इनसे कैसे पाया जा सकता है छुटकारा, यहां पढ़ें

Health Tips: आज के समय में हर कोई सुंदर दिखने की चाह रखता है। सुंदर दिखने के लिए महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट भी बाजार में उपलब्ध हैं। लेकिन चेहरे पर बनें पिंपल से बहुत लोग परेशान हैं। ज्यादातर लोगों को यह भी पता होता है की उनके चेहरे पर बार-बार पिंपल क्यों हो जाते है। लेकिन फिर भी वह अपनी आदतों में सुधार नहीं करते। सभी लोग चाहते हैं कि उनके चेहरे से सारे दाग-धब्बे हट जाएं और चेहरा बिल्कुल साफ़ हो जाए। लेकिन आपकी खराब जीवनशैली और खान-पान ही मुंहासों के लिए जिम्मेदार है।

Read More: जीवन का आनंद लेना है तो सुबह जल्दी उठने की ऐसे डालें आदत

चेहरे पर पिंपल्स बनने के कारण
1.भोजन में ऑइली चीजों का अधिक सेवन
2. प्रदुषण में ज्यादा समय तक रहना
3. कम पानी पीना
4. स्किन का ऑइली होना
5. अधिक समय धूप में रहना

बाहर से आने के बाद चेहरा साफ़ ना करना
हॉर्मोन्स में असंतुलन
केमिकल युक्त फेस वाश आदि का इस्तेमाल करना
डेड स्किन सेल

Easy ways to remove pimples on your face in Hindi

चेहरे पर दाने हटाने के आसान तरीके
हमेशा अपने चेहरा को पानी से धोते रहें। चेहरे पर दाने हटाने के लिए आपको इसे जरूर अपनाना चाहिए। चेहरे से अतिरिक्त तेल, गंदगी और पसीने को रोजाना निकालना बहुत जरूरी है। हालांकि, दिन में दो बार अपने चेहरे को धोना आपके चेहरे के लिए अच्छा रहेगा। कोशिश करें की अपने चेहरे को ठंड के मौसम में भी ठंडे पानी से धोएं।

Read More: ऐसे पता करें आपका वजन हाइट के अनुसार सही है या नहीं

शहद से होगा फायदा
चेहरे पर दाने हटाने के लिए शहद बहुत उपयोग साबित होता है। इसके लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें और चेहरे के दानों पर शहद लगाएं। अब इसे बीस से पच्चीस मिनट तक लगा कर रखें और जब तक यह पूरी तरह से सूख ना जाए तब तक लगा कर रखें। फिर चेहरे को पानी से धो लें, आपको ऐसा कुछ हफ्तों तक करना होगा तभी इसे करना का फायदा होगा। इसके अलावा शहद और दालचीनी पाउडर मिलाएं और पिंपल्स पर लगाएं ऐसा करने से भी आपको लाभ मिलेगा।

खूब पानी पिएं
भरपूर पानी का सेवन आपके शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है और इसकी वजह से आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहते हैं। अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए, हर दिन कम से कम आठ गिलास पानी पिएं इससे आपकी पाचन शक्ति भी अच्छी रहेगी। कई बार ऐसा भी देखा गया है की पेट खराब होने की वजह से भी चेहरे पर दाने आने लगते हैं।

Read More: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोज लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

मेकअप कम से कम करें
मेकअप का इस्तेमाल करने से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं और कई बार पिंपल्स ज्यादा निकलने लगते हैं। जब आप मेकअप करें तो उसके बाद अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोएं। इसके अलावा ऐसे उत्पादों का उपयोग करें जो त्वचा के लिए ज्यादा हानिकारक ना हो। कुछ लोगों की त्वचा पर ऑइली शैंपू, बॉडी वॉश, शेविंग क्रीम और हेयर स्टाइलिंग उत्पाद भी दाने का कारण हो सकते हैं। इसलिए इन्हें खरीदने से पहले एक बार यह देखें की इसमें किस तरह के उत्पाद को शामिल किया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3deT3r8

No comments

Powered by Blogger.