Header Ads

Health News: फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए भोजन में इन चीजों को जरूर करें शामिल, सेहत के लिए भी है फायदेमंद

Health News: कोरोना की दूसरी लहर से कोई अनजान नहीं है। कोरोना से होने वाली अधिकतर मौतें फेफड़ों में संक्रमण के चलते हुई है। यह बीमारी फेफड़ों से ही सबंधित है। इसलिए सभी लोगों को फेफड़ों को मजबूत और स्वस्थ रखने की आवश्यकता है, ताकि ऐसे वायरस को हराया जा सके। जो लोग अधिक सिगरेट पीते हैं और अस्थमा के रोगी हैं या फेफड़ों के कोई रोग से पीड़ित हैं तो उन्हें खास ध्यान रखने की जरूरत है।

जामुन
इन दिनों जामुन लगभग सभी जगहों पर आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे लाल और नीले फल एंथोसायनिन नामक फ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं ये आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में काफी मदद करते हैं। जो एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट भी है। फेफड़ों की सेहत के लिए जामुन का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है।

Read More: जीवन का आनंद लेना है तो सुबह जल्दी उठने की ऐसे डालें आदत

हल्दी
हल्दी से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। यह संक्रमण से बचाने के साथ ही शरीर को स्वस्थ भी रखती है। हल्दी में बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। हल्दी में करक्यूमिन सबसे महत्वपूर्ण सक्रिय यौगिक है, जो फेफड़ों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

अखरोट
अखरोट का सेवन करने से दिमाग को ताजगी मिलती है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का मुख्य स्रोत माना जाता है। यदि आप नित्य मुट्ठी भर अखरोट खाते हैं तो ये अस्थमा और सांस की अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। अखरोट आपके फेफड़ों को स्वस्थ बनाने में भी भूमिका निभाता है।

Read More: ऐसे पता करें आपका वजन हाइट के अनुसार सही है या नहीं

कॉफ़ी
कॉफी के शौकीनों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आपकी ये आदत आपके फेफड़ों के लिए फायदेमंद भी है। शोध नियमित कॉफी और स्वस्थ फेफड़ों के बीच संबंध को इंगित करता है। यह कैफीन के कारण हो सकता है, जो विरोधी भड़काऊ गुणों से भरपूर होता है, और पॉलीफेनोल, जो एंटीऑक्सिडेंट का एक उच्च स्रोत भी है। ये सभी फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं।

ब्रोकली
ब्रोकली में विटामिन सी सामग्री, कैरोटेनॉयड्स, फोलेट और फाइटोकेमिकल्स आदि होते हैं, जो फेफड़ों में हानिकारक पदार्थों से लड़ते हैं। इसलिए स्वस्थ फेफड़ों के लिए ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। यह आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Read More: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोज लेनी चाहिए इतनी कैलोरी



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3dfVnhY

No comments

Powered by Blogger.