Header Ads

Health News: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खीरा और ककड़ी का रोजाना करें सेवन, मिलेंगे बेहतर परिणाम

Health News: खीरा और ककड़ी दुनियाभर में सबसे अधिक उगाई जाने वाली सब्जियों में चौथे स्थान पर आती हैं। इनमें टारटरेट एसिड नामक ऐसा तत्व पाया जाता है जो शरीर में एनर्जी का स्तर बढ़ाने के साथ वजन घटाने में भी सहायक होता है।

खीरे और ककड़ी में पाया जाने वाला टारटरेट एसिड शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स को ऊर्जा में परिवर्तित करने में सहायता करता है जिससे कार्बोहाइड्रेडट्स कोशिकाओं में फैट के रूप में जमा नहीं हो पाते हैं। इसके अलावा खीरा व ककड़ी अनेक साधारण और गंभीर बीमारियों से बचाव में भी सहायक होती हैं। भरपूर पोषक तत्वों की उपस्थिति के कारण हैल्थ एक्सपर्ट इन्हें सुपर फूड यानी सर्वोत्तम आहार की श्रेणी में रखते हैं।

Read More: जीवन का आनंद लेना है तो सुबह जल्दी उठने की ऐसे डालें आदत

कैंसररोधी है खीरा
खीरे में ‘साइकोइसोल एरीक्रिस्नोल’, ‘लैरीक्रिस्नोल’ और ‘पाइनोरिस्नोल’ तत्व होते हैं जो कैंसर की रोकथाम में कारगर पाए गए हैं।

सांस की बदबू से राहत
‘फाइटोकैमिकल’ से मुंह की दुर्गंध कम होती है। एक टुकड़ा मुंह के ऊपरी हिस्से में रोके रखें।

Read More: ऐसे पता करें आपका वजन हाइट के अनुसार सही है या नहीं

स्किन के लिए लाभकारी
‘सीलिशिया’ बालों और नाखूनों में चमक लाता है व इन्हें मजबूत करता है। ‘सल्फर’ और ‘सीलिशिया’ के कारण बाल तेजी से बढ़ते हैं। नियमित खाने से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं।

वजन घटाता है
खीरे में पानी ज्यादा और कैलोरी कम होती है। 100 ग्राम खीरे में 54 कैलोरी ऊर्जा होती है। इसलिए इसे खाने से वजन नहीं बढ़ता। इसमें फाइबर इरेप्सिन एंजाइम होते हैं जो खाना पचाने में मददगार होते हैं।

Read More: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोज लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

एसिडिटी में ठंडक
खीरा शरीर के अंदर और बाहर ठंडक पहुंचाता है। खीरा खाने से ‘एसिडिटी’ (हार्टबर्न) में राहत मिलती है साथ ही सूर्य की गर्मी से झुलसी त्वचा पर खीरा लगाने से आराम मिलता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3gWqktK

No comments

Powered by Blogger.