Header Ads

Health News in Hindi: प्याज देता है मुंह के छालों से निजात, जानिए कुछ और उपाय

Health News in Hindi: स्पाइसी और चटपटा खाना सबको पसंद होता है, लेकिन मुंह में हुए छाले आपको इनसे दूर कर देते हैं। छालों के चलते कुछ चटपटा खाते ही मुंह में जलन होने लगती है। ऎसे में आपको बोलने पर भी दर्द होने लगता है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप इन दर्दभरे छालों से छुटकारा पा सकते हैं।

Read More: जीवन का आनंद लेना है तो सुबह जल्दी उठने की ऐसे डालें आदत

तुलसी
तुलसी के कुछ पत्ते आपकी छालों की परेशानी दूर कर सकते हैं। तुलसी के पत्ते लें और उन्हें पानी से साथ चबाएं। पत्तों का रस छालों के दर्द में राहत देगा और उन्हें ठीक करने में मदद करेगा। दिन में दो बार तुलसी के पत्ते खाने से छाले जल्दी ठीक होंगे।

टूथपेस्ट
किसी भी सामान्य टूथपेस्ट में बराबर मात्रा में बैकिंग सोडा मिलाए और इसे छालों पर लगाएं। इस मिश्रण को रोजाना लगाए, जब तक कि छाले का सफेद हिस्सा खत्म नहीं हो जाता है। ध्यान रहे इससे छाले में जलन होने लगेगी, इसलिए बाद में इस पर एलोवेरा जेल लगाएं।

Read More: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोज लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

गुलकंद
अगर आपके मसूड़ों में सूजन रहती है तो सुबह-शाम एक-एक चम्मच गुलकंद खाए। इससे मसूड़ों की सूजन या खून आने की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही मुंह के छाले भी दूर करने के लिए भी गुलकंद खाना फायदेमंद होता है।

प्याज
प्याज में सल्फर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो मुंह के छालों पर जल्दी असर करता है। इसलिए सलाद में प्याज खाएं। हालांकि इसके बाद आपको ब्रश या माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

Read More: डिप्रेशन के यह लक्षण नजर आने पर तुरंत करें घरेलू उपाय

पानी के गरारे
छालों से निजात पाने के लिए पानी के गरारे करें। इसके लिए गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डाल लें। नमक एंटीसेप्टिक होता है जो छालों पर जल्दी असर करता है। गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करने से छाले ठीक होने लगते हैं।

संतरे का ज्यूस
शरीर में विटामिन सी की कमी से भी मुंह में छाले होने लगते है। ऎसे में ताजे संतरे का ज्यूस पीएं। इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है, जो छाले ठीक करने के साथ ही आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

Read More: ऐसे पता करें आपका वजन हाइट के अनुसार सही है या नहीं

शहद
शहद शरीर को नमी देता है और डिहाईड्रेशन से बचाता है। शहद को मुंह के छालों पर लगाएं। इससे छालों में जलन नहीं होती है और वे जल्दी ठीक होने लगते हैं। अगर आप चाहे तो शहद में हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट भी बना सकते हैं।

नारियल
नारियल, नारियल पानी और नारियल का तेल तीनों ही मुंह के छालों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। नारियल पानी पीने से शरीर ठंडा रहता है, जिससे छाले खत्म होने लगते है। नारियल तेल को छालों पर लगाने से भी इनमें राहत मिलती है। वहीं नारियल चबाने से छालों का दर्द और जलन दूर होती है और ये जल्दी ठीक होते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3vEdjJ9

No comments

Powered by Blogger.