Header Ads

Hair Care Tips :- बारिश के मौसम में बालों को स्वस्थ और चमकदार रखने अपनाएं यह घरेलू उपाय

वैसे तो बारिश का मौसम सभी को बहुत पसंद आता है। इस मौसम में चारों और हरियाली और ठंडक हो जाने के कारण मन भी प्रसन्न रहता है। बारिश के मौसम में अधिक नमी होने के कारण बालों की जड़ों में धूल और मिट्टी जमा हो जाती है। जिससे सिर की Skin के छिद्र भी बंद हो जाते हैं। इस मौसम में बालों का ध्यान अन्य मौसम की जगह अधिक रखना पड़ता है। तो आइए जाने कैसे बारिश के मौसम में आप अपने बालों का ख्याल रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें - गर्दन पर छाया है कालापन तो घरेलू उपाय से करें दूर।

अच्छा शेंपू इस्तेमाल करें -

बारिश के मौसम में बाल चिपचिपे होने के कारण बार-बार शैंपू करने की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में लड़कियों को लगता है कि कहीं रोजाना शैंपू करने से बाल झड़ने ना लगे। इसलिए आप किसी अच्छे शैंपू का चयन करें और उससे शैंपू करें। इससे आपके सिर की त्वचा साफ होती है और ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ता है।

यह भी पढ़ें - आंखों के लिए करते हैं कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल, तो इन बातों का रखें ध्यान।

यह होती है समस्या-

दरअसल, नमी युक्त मौसम में बालों की जड़ों में तेल और नमी जमा हो जाती है। इस कारण सिर में धूल और मिट्टी भी जमा हो जाती हैं। इससे सिर की त्वचा के छेद बंद हो जाते हैं। इसलिए ऑक्सीजन बालों की जड़ों तक नहीं पहुंच पाती है और बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए नियमित शेम्पू करना इस मौसम में बहुत जरूरी होता है। चाहे तो रूखे बालों के लिए माइल्ड क्रीम युक्त शैंपू के साथ माइल्ड कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जो सिर की त्वचा को फॉलिकल्स और हाइड्रेट रखेगा। साथ ही बालों को नरम व चमकदार भी बनाएगा। इसी तरह ऑयली बालों के लिए जेल युक्त शैंपू और नेचुरल कंडीशनर जैसे शैंपू का इस्तेमाल करें और अगर फिर भी बाल झड़ते हैं। तो आप तो त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह लेकर शैंपू इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - शरीर में खून की कमी होने पर ऐसा रखें अपना डाइट प्लान।

एक बार जरूर लगाएं हेयर मास्क-

इस मौसम में अपने बालों का ख्याल रखने के लिए आप करीब 2 सप्ताह में एक बार हेयर स्पा जरूर लें। इससे इंटेंस कंडीशनिंग होगी, साथ ही सप्ताह में एक बार घरेलू हेयर मास्क लगाएं। इससे बालों को भरपूर पोषण मिलेगा और आपके बाल मजबूत होंगे।

यह भी पढ़ें - प्राथमिक चिकित्सा की जरूर होनी चाहिए जानकारी, जाने क्या है ध्यान देने योग्य बातें।

बालों की कंडीशनिंग करें-

बारिश के मौसम में बाल जल्दी नम होने लगते हैं।इसलिए अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें ।शैंपू करने के बाद बालों को थपथपा कर हल्का पोंछे इसके बाद माइल्ड कंडीशनर की कुछ बुंदे हाथों में लेकर बालों के सिरों पर अच्छी तरह से लगाएं और तीन-चार मिनट के बाद पानी से सिर धो लें।

तेल से करें मालिश-

बालों को मजबूत रखने के लिए सप्ताह में एक बार कोकोनट या ऑलिव ऑयल से हल्के हाथों से मालिश करें। इससे आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा और सिर की त्वचा का रक्त संचार भी बढ़ेगा। लेकिन इस बात का ध्यान भी रखें कि जब आप शैंपू करें तो बालों से तेल और शैंपू दोनों अच्छी तरह निकल जाए। क्योंकि तेल युक्त बाल में गंदगी और प्रदूषण जल्दी एकत्रित होने लगता है। जो बालों के लिए नुकसानदायक होता है। इस मौसम में कोकोनट और ऑलिव ऑयल अच्छे होते हैं। क्योंकि यह चिपचिपा नहीं होते हैं।

नहीं करें हेयर स्टाइलिंग-

इस मौसम में आप को जेल, हेयर स्प्रे, मुस आदि के उपयोग से बचना चाहिए। ये बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। इस मौसम में सिर की त्वचा पर अतिरिक्त नमी जमा होती है। इस कारण बालों के जल्दी टूटने की संभावना होती है । ऐसे में अगर हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट का उपयोग नहीं किया जाए तो ही बेहतर रहेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3gJY0e0

No comments

Powered by Blogger.