Header Ads

Eczema Home Remedies :- एक्जिमा से हो गए हैं परेशान तो अब करें यह घरेलू उपाय

एक्जिमा की समस्या ऐसी है। जिसे सही समय पर ठीक नहीं किया जाए तो फैलने लगती है। यह शरीर पर कई जगह हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि आप सही समय पर इसका उपचार करें। प्राकृतिक उपाय से इसे दूर करने का प्रयास करेंगे तो निश्चित ही Eczema की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें - वजन काम करना है तो रोजाना पीएं सेब की चाय।

नारियल का तेल लगाएं-

नारियल का तेल त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप एक्जिमा के लिए भी नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसे प्रभावित जगह पर लगाने से एक्जिमा दूर होता है। इसमें फैटी एसिड होता है। जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें - आंखे बचपन से ही ना हो जाए कमजोर इसलिए शुरू से रखें इन बातों का ध्यान।

शहद का उपयोग करें-

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो घाव को भरने में मदद करते हैं। सेहत के लिए भी शहद का उपयोग काफी फायदेमंद होता है। इसे प्रभावित जगह पर लगाने के साथ ही इसका सेवन करना भी एक्जिमा के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें - चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए काम आएंगे दादी नानी के नुस्खे।

एलोवेरा जेल लगाएं-

यदि आप एक्जिमा से प्रभावित है। तो एलोवेरा जेल का उपयोग करें। एलोवेरा जेल लगाने से एक्जिमा से राहत मिलती है। इसके लिए आप जहां एलर्जी है। वहां पर एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसका गूदा निकालकर लगाएं। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और एक्जिमा की समस्या दूर होगी।

यह भी पढ़ें - सिर दर्द को चंद मिनटों में दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

सेब का सिरका-

एक्जिमा से राहत पाने के लिए आप सेव के सिरके का भी उपयोग कर सकते हैं। सेब के सिरके में बैक्टीरिया से लड़ने के गुण होते हैं। यह एलर्जी वाली स्कीन को संक्रमित होने से रोकता है। इसे दिन में दो बार लगाने से आपको जल्दी फायदा होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3qc2I7c

No comments

Powered by Blogger.