Header Ads

Dark Circles :- बरसों पुराने डार्क सर्कल भी होंगे इन घरेलू उपाय से कुछ दिनों में दूर

खून की कमी, कमजोरी, नींद नहीं आना, थकान आदि कारणों से आंखों के नीचे Dark Circles हो जाते हैं। जिससे हमारी सुंदरता काफी प्रभावित होती है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं। तो इन घरेलू उपाय को आज से ही शुरु कीजिए। निश्चित ही कुछ दिनों में आपको डार्क सर्कल की समस्या से राहत महसूस होगी।

यह भी पढ़ें - सिर दर्द को चंद मिनटों में दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

हल्दी का करें उपयोग-

डार्क सर्कल को दूर करने के लिए आप दो चम्मच हल्दी के पाउडर में एक चम्मच दही और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें। इसे अच्छी तरह से मिला लें और इस पेस्ट को आंखों के आसपास लगाएं।इसे 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें और जब सुखने लगे, तब सादे पानी से धो लें। आप देखेंगे कि आपको काफी फर्क महसूस होगा। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल की समस्या दूर होने लगेगी।

यह भी पढ़ें - चेहरे पर समय से पहले आ रही है झुर्रियां, तो यह करें घरेलू उपाय।

ऑरेंज जूस लगाएं-

चेहरे पर छा रहे डार्क सर्कल को दूर करने के लिए आप ऑरेंज के जूस में ग्लिसरीन मिलाकर डार्क सर्कल पर लगाएं। इस पेस्ट को करीब 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में तीन बार जरूर करें।

यह भी पढ़ें - सुबह सुबह तुलसी का पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद।

टमाटर का जूस लगाएं-

टमाटर के जूस को आंखों के चारों ओर लगाएं और इसे करीब 25 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें। इसी प्रकार आप खीरे के जूस का भी उपयोग कर सकते हैं। इसको रोजाना डार्क सर्कल पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें। इससे काफी राहत महसूस होगी।

यह भी पढ़ें - मोटापा कम करने की कोशिश कहीं इन गलतियों के कारण तो नहीं हो रही बेकार।

बादाम का तेल लगाएं-

बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है। इसे डार्क सर्कल पर लगाने से बहुत जल्दी आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा। क्योंकि यह त्वचा के अंदर जाकर डार्क सर्कल की समस्या को दूर करता है और त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3y7J52O

No comments

Powered by Blogger.