Header Ads

Benefits of Sago: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है साबुदाना, व्रत में ही नहीं आम दिनों में भी करें इसका सेवन

Sabudana ke Fayde in hindi: आमतौर पर उपवास वाले दिन साबुदाना से बनी खिचड़ी, खीर, टिक्‍की और भी कई तरह डिश बनाई जाती हैं। सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला साबूदान गुणों से भरपूर होता है। आम दिनों में भी इससे बनी खिचड़ी या खीर को खाना चाहिए। आइए जानते हैं इसके फायदे...

गर्मी पर नियंत्रण
एक शोध के अनुसार साबूदाना आपको तरोताजा रखने में मदद करता है, और इसे चावल के साथ प्रयोग किए जाने पर यह शरीर में बढ़ने वाली गर्मी को कम कर देता है।

Read More: जीवन का आनंद लेना है तो सुबह जल्दी उठने की ऐसे डालें आदत

एनर्जी बूस्टर
साबूदाना एनर्जी बूस्टर के तौर पर भी हमारे स्वास्थ्य के लिए काम करता है। यह कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत है, जो शरीर में तुरंत और आवश्यक उर्जा प्रदान करता है।

गर्भ के समय
गर्भावस्था के दौरान खाने में बहुत महिलाएं लापरवाही करती हैं। ऐसे में वे जब भी भोजन करें तो वो सेहत के लिए फायदेमंद होना चाहिए। हलके भोजन के रूप में साबूदाने की खिचड़ी भी खा सकते हैं। इसमें फोलिक एसिड और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स गर्भावस्था के समय गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में सहायक होता है।

Read More: ऐसे पता करें आपका वजन हाइट के अनुसार सही है या नहीं

थकान
हल्का भोजन लेने से नींद और थकान बहुत कम होती है। ऐसे में साबूदाना भी सेहत के लिए सही रहता है। यह थकान कम कर शरीर में आवश्यक उर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर
साबूदाने में पाया जाने वाल पोटेशियम रक्त संचार को बेहतर करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों के लिए भी फयदेमंद है।

Read More: फिट रहने के लिए महिलाओं और पुरुषों को रोज लेनी चाहिए इतनी कैलोरी

वजन बढ़ाने में सहायक
जिन लोगों में ईटिंग डिसऑर्डर की समस्या होती है उनक वजन आसानी से नहीं बढ़ पाता। ऐसे में साबूदाना एक बेहतर विकलप होता है जा उसका वजन बढ़ाने में सहायक है।

पेट की समस्याएं
पेट में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर साबूदाना खाना काफी लाभप्रद सिद्ध होता है, और यह पाचनक्रिया को ठीक कर गैस, अपच आदि समस्याओं में भी लाभ देता है।

Read More: डिप्रेशन के यह लक्षण नजर आने पर तुरंत करें घरेलू उपाय

त्वचा
साबूदाने का फेसमास्क बनाकर लागाने से चेहरे पर कसाव आता है, और झुर्रियां भी कम होती है। यह त्वचा में कसाव बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद है।

दस्त लगने पर
जब किसी कारण से पेट खराब होने पर दस्त या अतिसार की समस्या होती है, तो ऐसे में बगैर दूध डाले साबूदाने की बनी हुई खीर बेहद असरकारक साबित होती है और तुरंत आराम देती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3gNYWhm

No comments

Powered by Blogger.