Header Ads

ब्लड प्रेशर लेवल का घर में करें टेस्ट, कंट्रोल करने के लिए यह करें उपाय

अत्यधिक मानसिक तनाव, खानपान में लापरवाही और दौड़ भाग भरी जिंदगी में लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या होना आम बात हो गई है। लेकिन यही ब्लड प्रेशर व्यक्ति के हार्ट और किडनी पर भी असर करता है। जो कि शरीर के लिए घातक हो सकता है। इसलिए हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप घर पर ही अपने ब्लड प्रेशर की जांच कर उसे नियंत्रित कर सकते हैं।ताकि आप किसी भी प्रकार की बीमारी से बच सकें।

अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित है। तो जरूरी है कि आपका ब्लड प्रेशर समय-समय पर मापा जाए। ताकि आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रह सकें। इसके लिए जरूरी नहीं कि आप किसी डॉक्टर के पास ही जाएं। आप घर पर ही ब्लड प्रेशर की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको डिजिटल ब्लड प्रेशर मशीन लाना होगा। जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने ब्लड प्रेशर लेवल की जांच घर में कर सकते हैं।

घर पर ब्लड प्रेशर की जांच करने के लिए आपको सबसे पहले मरीज के बाएं हाथ पर बीपी का कफ़ बांधना होता है। कफ को इस तरह से बांधा जाना चाहिए कि कफ़ का नीचे का हिस्सा कोनी के ऊपर खत्म हो, कफ़ पर लगी दोनों नली मरीज के हाथ के अंदर की ओर होनी चाहिए। इसके बाद मशीन में लगा स्विच ऑन करें। बस कुछ ही देर में आपके सामने ब्लड प्रेशर का रिजल्ट आ जाएगा। जिसमें नीचे और ऊपर दोनों का ब्लड प्रेशर बताया जाता है । यानी कि नीचे की बीपी 80 और ऊपर की 120 रहना चाहिए। उम्र के हिसाब से इस में कुछ परिवर्तन रह सकता है। लेकिन अगर ब्लड प्रेशर अधिक कम या अधिक ज्यादा है, तो आपको ध्यान देना होगा।

ब्लड प्रेशर अगर 140 / 90 से ज्यादा है। तो इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं और 120/80 तक होना सामान्य माना जाता है और अगर 139 / 89 के बीच का ब्लड प्रेशर है तो यह प्री हाइपरटेंशन कहा जाता है। ब्लड प्रेशर अधिक होने के कारण नाक से खून बहना, सांस लेने में परेशानी होना, सिर दर्द और पेशाब में खून आने जैसी समस्या होती है। इससे बचने के लिए आपको भोजन में फल और सब्जियों का अधिक से अधिक उपयोग करना है। साबुत अनाज जैसे सोयाबीन, लहसुन, प्याज का अधिक सेवन करें। इसके बाद तरबूज भी खाना फायदेमंद होता है। यह एमिनो एसिड के स्तर को कम करता है। जिससे ब्लड प्रेशर का स्तर सामान्य होता है और इसमें फाइबर और लाइकोपिन भी होता है जो आपके शरीर को भी स्वस्थ रखता है। चुकंदर भी हाई ब्लड प्रेशर में आराम पहुंचाता है। इसी के साथ दिन में 3 बार अगर मुट्ठी भर किशमिश खाई जाए तो भी रक्तचाप में कमी होती है। वह भी हाई ब्लड प्रेशर से राहत दिलाता है। क्योंकि दही में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी 6, विटामिन B12 हैं। जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करते हैं। पानी, ताजा फलों का जूस, सब्जियों का जूस, नारियल पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3bBJZLA

No comments

Powered by Blogger.