Header Ads

ब्लड शुगर से निजात दिलाएंगे जामुन, तुलसी और दालचीनी के यह डोज

डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो किसी व्यक्ति को एक बार लग जाए तो मरते दम तक पीछा नहीं छोड़ती है। यह बीमारी व्यक्ति को कमजोर तो बना ही देती है, साथ ही समय से ध्यान नहीं दिया जाए तो यह हार्ट, किडनी और लंग्स पर भी सीधा असर करती हैं। जिसे कुछ घरेलू उपाय से भी कंट्रोल किया जा सकता है। शुगर को जामुन, तुलसी की पत्तियां और दालचीनी के उपयोग से नियंत्रित किया जा सकता है।

जामुन का उपयोग-

शुगर वाले व्यक्ति के लिए जामुन अमृत के समान काम करता है। यह डायबिटीज को बहुत जल्दी कंट्रोल करता है। जामुन खाने के बाद इसके बीज भी काफी उपयोगी हैं। जामुन खाने से शुगर नियंत्रित होती है और इनके बीजों को सुखाने के बाद अच्छी तरह पीसकर सेवन कर सकते हैं। उसका पाउडर सुबह सुबह खाली पेट गुनगुने पानी से लेने से काफी फायदा होता है।

तुलसी के पत्ते

वैसे तो तुलसी के पत्तें कई प्रकार की औषधि का काम करती है। लेकिन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी काफी कारगर मानी जाती है। बताया जाता है कि तुलसी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती हैं। क्योंकि तुलसी में कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट रहते हैं। जो स्वास्थ्य के साथ डायबिटीज नियंत्रित करने के लिए काफी फायदेमंद है। तुलसी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय कर सकते हैं। यह सेल्स इंसुलिन को बढ़ाने का काम करते हैं। डायबिटीज में आप तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर भी सेवन कर सकते हैं और पत्तियों को भी चबा सकते हैं।

दालचीनी के पाउडर का उपयोग करें

दालचीनी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। दालचीनी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। इसका रोजाना सेवन करने से मोटापा भी कम किया जा सकता है। दालचीनी का पाउडर गुनगुने पानी से ले सकते हैं।

इस प्रकार घरेलू उपाय से व्यक्ति डायबिटीज नियंत्रित कर सकते हैं। लेकिन फिर भी चिकित्सक को दिखाते रहें और अपना ब्लड शुगर लेवल चेक कराते रहे, जो अधिक कम ज्यादा होने पर चिकित्सक की सलाह जरूर लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2N4Usqa

No comments

Powered by Blogger.