Header Ads

आंखों की रोशनी बढ़ानी है तो रोज करें यह काम, जलन भी होगी दूर....

आपकी आंखों में किसी प्रकार की थकान, जलन या अन्य कोई समस्या है, तो उसे दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। हो सकता है इन उपाय के नियमित उपयोग से आपकी आंखों की समस्या दूर हो जाए, साथ ही आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ सकती है। हालांकि आप पहले चिकित्सक से परामर्श भी ले सकते हैं।

आप जानते हैं कि आंखें शरीर का सबसे नाजुक अंग है। इसकी देखभाल फूल की तरह करनी पड़ती है।मोबाइल के बढ़ते उपयोग, कंप्यूटर और लैपटॉप पर अधिक देर तक काम करने सहित धूल आदि के कारण आंखों में थकान और जलन महसूस होती है। ऐसे में व्यक्ति अपने आपको काफी थका हुआ महसूस करता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए व्यक्ति कुछ घरेलू उपाय कर सकता है। जिससे आंखों की जलन दूर होगी और लगातार इसके उपयोग से आंखों की रोशनी भी बढ़ सकती है।

ऐसे करें आंखें सांफ़

अगर आपकी आंखों में जलन हो रही है। तो उसे गुलाब जल से साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको गुलाब जल के साथ रुई के दो बड़े टुकड़े लेकर गुलाब जल में डूबा कर आंखों पर रखें। जिससे आंखों में आई धूल निकलेगी और जलन से भी काफी राहत मिलेगी।

दालचीनी की पीएं चाय

आंखों की परेशानी है तो दालचीनी भी काफी मददगार साबित हो सकती है। दालचीनी वाली चाय पीना काफी लाभदायक रहेगा। दालचीनी की चाय नसों में आ रहे तनाव को कम करने में काफी मददगार होती है।

पानी से धोएं आंखें

आप कहीं बाहर जाकर आते हैं और आपको लगता है कि आपको में धूल और थकान है। तो घर आकर साफ पानी से आंखें खोल कर धो सकते हैं। इससे आंखों में आई धूल भी बाहर निकल जाएगी और व्यक्ति को थकान भी महसूस नहीं होगी।

खाली पेट खाएं मक्खन

आंखों की समस्या है तो सुबह खाली पेट आधा चम्मच ताजा मक्खन, आधा चम्मच पिसी हुई मिश्री और पांच पिसी हुई कालीमिर्च तीनों को मिलाकर चाट लें। इसके बाद कच्चे नारियल की गिरी के दो तीन टुकड़े चबा चबा कर खाएं। इसके बाद थोड़ी सौंफ चबाकर खाएं। फिर 2 घंटे तक कुछ भी नहीं खाएं। यह क्रिया दो-तीन माह तक करें। इससे आपकी आंखों को काफी लाभ होगा।

सुबह हरी घास पर चले

सुबह सूर्योदय से पहले प्रतिदिन हरी घास पर 20 से 25 मिनट तक नंगे पैर चलना चाहिए। क्योंकि घास पर ओस की बूंदों की नमी रहती है और नंगे पर इस पर चलने से आपको तनाव से काफी राहत मिलती है। इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

सरसों के तेल से करें मालिश

नहाने से पहले पैर के अंगूठे और पैर के तलवों की सरसों के तेल से मालिश करने से आंखों की रोशनी लंबे समय तक कायम रहती है।

हरी सब्जियों का करें उपयोग

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए हरी सब्जियों का भरपूर मात्रा में उपयोग करना चाहिए। इसमें पालक पत्ता गोभी के साथ ही पीले फल भी खाने चाहिए।विटामिन ए और सी से भरपूर कई फल है। जो हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद है। जिसमें पपीता, संतरा, नींबू आदि का सेवन करना काफी लाभदायक रहता है। इसके अलावा भी कई घरेलू उपाय हैं। जिनके माध्यम से व्यक्ति आंखों की रोशनी बढ़ा सकता है।लेकिन एक बात जरूर ध्यान दें कि आंखों की स्वच्छता हमेशा बनाए रखें। धूल वाले इलाके में जाएं तो आंखों पर चश्मा लगाए। ताकि धूल आंखों में नहीं जाएं। आंखों में होने वाली थकान से बचने के लिए कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल का उपयोग उतना ही करें जितना जरूरी हो। भरपूर नींद लें, साथ ही अपनी डाइट में प्याज लहसुन को भी शामिल करें। क्योंकि इन में सल्फर की मात्रा होती है। जो आंखों के लिए ग्लूटाथाइन नामक एंटीऑक्सीडेंट तैयार करती है। जिससे आंखों की ज्योति बढ़ती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3q5OAM4

No comments

Powered by Blogger.