Header Ads

सिर दर्द को तत्काल करना है दूर तो यह करें घरेलू उपाय

बदलती दिनचर्या, मानसिक तनाव और काम का अत्यधिक प्रेशर होने के कारण सिर दर्द की समस्या आजकल आम हो चुकी है। सिर दर्द होने से व्यक्ति का किसी काम में मन नहीं लगता और वह चिड़चिड़ा हो जाता है। लगातार सिरदर्द बने रहने से व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई लोग सिर दर्द होते ही दवाइयां ले लेते हैं। लेकिन हर बार दवाई लेने से वह भी असर करना बंद कर देती है। ऐसे में व्यक्ति को चाहिए कि वह कुछ घरेलू उपाय अपनाएं। ताकि सिर दर्द की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाए।

हल्के हाथ से करें सिर की मालिश

सिर दर्द की समस्या बनी रहती है, तो सिर में हल्के हाथ से मालिश कर सकते हैं। खोपरे के तेल से सिर की मसाज करने से सिर की मांसपेशियों को काफी आराम मिलता है। सिर के चारों ओर गर्दन तक मालिश करना चाहिए। इसमें बादाम, जैतून या खोपरे का तेल भी ले सकते हैं। इसी के साथ पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है।सोते समय तकिया भी नरम और सामान्य मोटाई वाला होना चाहिए।

सिर पर करें चंदन का लेप

सिर दर्द में आराम चाहिए तो चंदन का लेप बहुत कारगर उपाय है। यह जल्द ही सिर दर्द में राहत देता है। यह बहुत प्राचीन उपाय है, इसमें चंदन की लकड़ी को पत्थर पर घिस कर पेस्ट बना लें और माथे पर लगाएं ।इससे तत्काल आराम मिलेगा। इसी के साथ अदरक भी सिरदर्द में राहत देने के लिए मददगार है। अदरक का सेवन करने के साथ ही उसका पेस्ट भी सिर पर लगाया जा सकता है। इसी के साथ पुदीने की पत्तियों को भी पीस कर सिर पर लगाएं। पुदीने की चाय बनाकर पीएं। तुलसी भी सिर दर्द भगाने में मददगार उपाय है। तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालें और छान कर पीएं। तुलसी के पत्ते चाय में डालकर भी पी सकते हैं।

नींबू का करें उपयोग

नींबू का गुनगुने पानी के साथ उपयोग करने से सिर दर्द में राहत मिलता है। क्योंकि कई बार पेट में गैस की समस्या होने के कारण भी सिर दर्द होने लगता है। ऐसे में एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पिया जाए तो तुरंत फायदा होगा। इसमें थोड़ी शहद भी मिलाई जा सकती है। खाली पेट इस प्रकार के पेय का रोज सेवन करें तो स्थाई रूप से फायदा मिलता है।

लोंग की बनाए पोटली

सिर दर्द से राहत के लिए एक और प्राचीन उपाय है।जिसके माध्यम से व्यक्ति को तुरंत सिरदर्द से राहत मिलती है। इसके अनुसार करीब चार-पांच लोंग को तवे पर सेकें और उसे एक छोटे से कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। इसे थोड़ी थोड़ी देर में सूंघते रहे। जिससे निश्चित ही सिर दर्द में काफी आराम मिलेगा। इसी के साथ सेब में भी नमक लगाकर खाने से सिरदर्द की समस्या दूर होती है। काली मिर्च और पुदीने की चाय भी लाभदायक होती है। इसमें लोंग भी मिला सकते हैं।

इस प्रकार कई छोटे-छोटे घरेलू उपाय हैं। जिनके माध्यम से व्यक्ति सिर दर्द और पुराने सिरदर्द की समस्या से निजात पा सकते हैं। वर्तमान में अधिक देर तक कंप्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल फोन देखने की वजह से भी सिर दर्द होने लगता है। इसलिए व्यक्ति को चाहिए कि इनका जितना काम है उतना ही उपयोग करें। ताकि सिर दर्द से बचा जा सके।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3aNplHI

No comments

Powered by Blogger.