Header Ads

हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में होती है कई बीमारियां, अनार, चुकंदर और गाजर बढ़ाएगा खून

हीमोग्लोबिन की कमी होने से शरीर में कई रोग अपने आप घर बना लेते हैं। क्योंकि हीमोग्लोबिन एक आयरन युक्त प्रोटीन है। ऐसे में बगैर आयरन के बॉडी में हीमोग्लोबिन तैयार नहीं हो सकता है। हिमोग्लोबिन ही खून को उसका लाल रंग देता है। जो फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर शरीर के दूसरे अंगों में पहुंचाता है। अगर आपके शरीर में आयरन की कमी होगी तो हिमोग्लोबिन निश्चित कम होगा और बॉडी को मिलने वाले ऑक्सीजन में भी कमी होने लगेगी। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को एनीमिया कहते हैं, जिसे जल्द ही दूर करना जरूरी है।

आपको बता दें कि शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी होने के यूं तो कई कारण हैं। लेकिन अधिकतर शरीर में आयरन की कमी, विटामिन B12 की कमी, फोलिक एसिड की कमी, पोषक तत्वों की कमी, स्मोकिंग करने, एंजिग, ब्लीडिंग आदि के कारण होती है। हीमोग्लोबिन की कमी से शरीर में थकान होती है। त्वचा का रंग फीका पड़ जाता है। त्वचा पीला दिखता है। आंखों के नीचे काले घेरे नजर आते हैं। सीने और सिर में दर्द होने लगता है। तलवे और हथेलियां ठंडी पड़ती है। शरीर में तापमान की कमी होती है। चक्कर और उल्टी आना, घबराहट जैसी समस्याएं होती है। सांस फूलना, धड़कन तेज होना, बालों का झड़ना आदि हीमोग्लोबिन की कमी से होता है।

चुकंदर से बढ़ेगा खून-

शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के लिए चुकंदर सबसे बेहतरीन उपाय हैं। चुकंदर का जूस रोज पीने से खून साफ होता है और खून की कमी दूर होती है। क्योंकि चुकंदर में भरपूर आयरन होता है जिससे नए खून का निर्माण भी होता है।

अनार खाएं-

अनार में आयरन, कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन भरपूर मात्रा में होता है।इसलिए अनार से शरीर में होने वाली खून की कमी को बहुत जल्दी पूरा किया जा सकता है।

गाजर, केला और अमरूद-

गाजर का जूस रोज पीने ओर गाजर खाने से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। पका हुआ अमरूद खाने से भी हिमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है। इसी के साथ केले में भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन और खनिज पाए जाते हैं। जिससे खून की बढ़ोतरी होती है।

सेव, अंगूर और संतरा-

संतरे में विटामिन सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम और प्रोटीन होता है। जो खून बढ़ाने के साथ ही खून को साफ करने का काम भी करता है। वही अंगूर में विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन भरपूर मात्रा में रहता है और अंगूर हमारी त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक रहता है। इसी के साथ सेब खाना आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक है। अगर आप एनीमिया से ग्रसित हैं। तो सेब से हिमोग्लोबिन की मात्रा जल्दी बढ़ती है।

हरी सब्जियां, सलाद और टमाटर खाएं-

शरीर में आयरन की कमी को दूर करने और हिमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक हरी सब्जियां सलाद और टमाटर का उपयोग करना चाहिए। पालक, सरसों, मैथी, धनिया, पुदीना, बथुआ, ब्रोकली, शिरा खाएं। इससे आपके शरीर को काफी फायदा होगा।

वैसे तो यह सब उपाय आपके शरीर में होने वाली हिमोग्लोबिन की कमी को दूर करेंगे। लेकिन अगर आपके शरीर में ज्यादा ही खून की कमी है। तो किसी चिकित्सक को दिखाएं। क्योंकि पुरुषों के शरीर में 13.5 से 17. 5 ग्राम और महिलाओं के शरीर में 12.0 से 15. 5 ग्राम प्रति डीएल हीमोग्लोबिन की मात्रा होनी चाहिए। इससे कम है तो उसे घरेलू उपाय से भी पूरा किया जा सकता है। लेकिन लेवल ज्यादा ही कम है और शरीर में तकलीफ हो रही है, तो चिकित्सक से परामर्श से जरूर ले।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2NCTrWD

No comments

Powered by Blogger.