Header Ads

बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए घर में करें यह उपाय....

अगर आप महंगे हेयर केयर टिप्स अपना चुके हैं। लेकिन इसके बावजूद भी आपके बाल रूखे, बेजान और पतले हैं। तो उन्हें घर में ही कुछ उपाय से खूबसूरत बनाया जा सकता है। इससे आपके बाल मजबूत और घने भी हो सकते हैं। इसमें आपको खर्चा भी नहीं के बराबर लगेगा।

आपको बता दें कि हर युवती और महिला की पहली पसंद घने और मजबूत बाल है। लेकिन धूल, धूप और प्रदूषण के कारण कई बार चाह कर भी बाल कमजोर और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में आपको घर में रहकर ही कुछ टिप्स अपनाने होंगे। जिससे आपके बाल काफी मजबूत हो जाएंगे।

प्याज का रस-

प्याज में सल्फर होता है। जो बालों को बढ़ाने में काफी मदद करता है और बालों को घना भी करता है। आप प्याज का एक टुकड़ा लें और इसे अपने सिर पर अच्छी तरह से रगड़े, अगर हो सके तो इसका रस निकालकर भी बालों में लगा सकते हैं। इससे निश्चित ही आपको लाभ मिलेगा।

आंवला से घने होंगे बाल-

करीब तीन से चार आंवले को रात भर पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद उसे दूसरे दिन तब तक उबालें। जब तक कि वह काफी नरम ना हो जाए। इसके बाद आंवले को पानी में अच्छी तरह मसल कर पानी छान लें और इस पानी से अपने वाले को धोएं। साथ में मसाज भी करें।

अंडे का करें उपयोग-

आपको मालूम ही होगा कि अंडे में प्रोटीन होता है, जो बालों को मजबूत करने में काफी मददगार रहेगा। यह बालों को लंबा और घना भी बनाता है। इसके लिए आप एक अंडा लें। इसे अच्छी तरह फेट कर पूरे बालों में लगाएं और सूख जाने पर गुनगुने पानी से धोने के बाद शैंपू भी करें। इससे निश्चित ही आपके बाल घने और मजबूत होंगे।

मैथी दाने का करें उपयोग-

आपको बता दें कि जिस प्रकार मैथी दाने सेहत के लिए भरपूर फायदेमंद है। उसी प्रकार यह बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। इसके लिए आपको थोड़े मैथी दाने को रात भर भिगोकर रखना होगा और सुबह पीसकर इसका पेस्ट बनाना है। इसके बाद आप इसे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से धोएं। इस विधि से आप अपने पतले बालों को कुछ ही समय में घना बना सकते हैं।

गुड़हल का करें उपयोग-

गुड़हल के फूल को नारियल के तेल में मिलाकर लगाने से यह मिश्रण आपके बालों को घना और खूबसूरत बनाएगा। इसके लिए आप गुड़हल के फूल लें। इसे नारियल के तेल में मसल कर कुछ हफ्तों तक डाल कर रखें। फिर इससे तेल को छानकर किसी शीशी में भर लें और सोने से पहले हफ्ते में दो से तीन बार मालिश करते हुए लगाएं। इससे आपके बाल खूबसूरत तो होंगे ही साथ ही घने भी हो जाएंगे। लेकिन आप यह भी याद रखें अगर आपको किसी प्रकार की कोई एलर्जी है। तो घरेलू उपाय भी पहले टेस्ट करें फिर इनका उपयोग करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3d3ZKNQ

No comments

Powered by Blogger.