Header Ads

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए बच्चों को खिलाएं ये फूड्स, मिलेंगे कई अनमोल फायदे

नई दिल्ली। बच्चों पर पढ़ाई का बोझ और उनके हाथ में रहने वाले मोबाइल और कंप्यूटर ने उन्हें खेल के मैदान से दूर कर दिया है और रही-सही कसर को टीवी ने रा कर दिया है। कोरोना की वजह से बंद पड़ी पढाई ऑनलाइन हो कर बच्चोंी की आंखों पर सबसे ज्यादा गंभीर असर डाला है। नतीजा यह हुआ कि कम उम्र में ही बच्चों को आंखों से संबंधित परेशानियां पैदा होने लगी। इतना ही नहीं खेल के मैदान से दूर रहने की वजह से सेहत भी खराब रहने लगी है। ऐसे में बच्चों के लिए जितना हो सके सेहतमंद फूड (Food) देने की कोशि करें। जिससे उनके आंखों की रोशनी को फिट और फाइन रहे। जानते हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए उपयोगी फूड्स के बारे में।

हरी सब्जियां

जो बच्चा अपने खाने में हरदिन ग्रीन वेजिटेबल शामिल करता है तो हरी सब्जियों में पाए जाने वाले कैरोटीनोइड्स की वजह से एंटी-ऑक्सी डेटिव गुण का भरपूर फायदा मिल सकता है। हरी सब्जियों में मौजूद विटामिन ए की वजह से आंखों को फ्री रेडिकल्सज से बचात होती है। लिहाजा अपने बच्चोंस को बचपन से ही हरी सब्जी खाने की आदत डालें। इसके लिए ब्रोकली, पालक, बींस सबसे ज्यादा फायदेमंद होती हैं।

रंगीन सब्जी में सेहत का खजाना

अपने बच्चों के खाने में रंगीन सब्जियों को शामिल करें, जैसे टमाटर, बेलपेपर, मूली, गाजर ये सब्जियां काफा फायदेमंद होती हैं। टमाटर और मूली में मैकुलर डिजेनरेशन और मोतियाबिंद को रोकने की क्षमता होती है। बतादें गाजर और शकरकंद में बीटा-कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है जिससे आंखों का सूरज की हानिकारक किरणों से बचाव होता है। दूसरी ओर बेलपेपर या‍नी शिमला मिर्च भी आंखों के लिए काफी फायदेमंद है।

ड्राईइफ्रूट्स और सीड

बच्चोंफ के संपूर्ण विकास के लिए पिस्ता , काजू, अखरोट, बादाम और मूंगफली बहुत गुणकारी है। इनमें हर तरह के विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो बच्चोंख में मायोपिया जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव करते हैं। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी भरपूर मात्रा में होती है जो ड्राई आईज से बचाव करता है। आपको बतादें अलसी के दाने भी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

आयुर्वेद में अमृत है त्रिफला

फला को अमृत माना गया है जो कई रोगों में इलाज के काम आता है। त्रिफला में विटामिन सी और एंटीऑक्सी डेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से आंखों को बचाने में महत्वपूर्ण होते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/371pmqw

No comments

Powered by Blogger.