Header Ads

कमर दर्द से परेशान हैं तो आज से ही शुरू करें यह उपाय, चंद दिनों में मिलेगा छुटकारा

काफी देर तक एक जैसी पॉजीशन में बैठे रहना, बैठकर काम करते रहना, गलत तरीके से बैठना, अत्यधिक काम करना आदि कारणों से कमर दर्द की समस्या हो सकती है। वैसे तो हर चौथे व्यक्ति को कमर दर्द की समस्या है। ऐसे में व्यक्ति का काम भी प्रभावित होता है। वह हमेशा अपने आप को अस्वस्थ महसूस करता है । इसलिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिनकी सहायता से आपको कमर दर्द से छुटकारा मिलेगा।

कमर दर्द की शिकायत केवल बुजुर्गों को ही नहीं बल्कि हर उम्र के युवा, महिला और पुरुषों में देखी जा सकती है। वैसे तो कुछ लोग कमर दर्द से राहत पाने के लिए दर्द निवारक दवा और जेल, बाम आदि का उपयोग करते हैं। लेकिन उससे कुछ ही देर आराम रहता है। इसके बाद से फिर कमर दर्द व्यक्ति को सताने लगता है। इसलिए जरूरी है कि कुछ ऐसे उपाय किए जाएं जिससे कमर दर्द से छुटकारा मिले। कमर दर्द से छुटकारा मिलने से व्यक्ति अपने आपको फ्रेश और स्वस्थ महसूस करेगा।

इस प्रकार बचे कमर दर्द की समस्या से.....

-एक ही स्थान पर ज्यादा देर तक नहीं बैठे।

-बहुत देर तक बैठना जरूरी है, तो थोड़ी-थोड़ी देर में उठकर टहलें, फिर आकर बैठे।

-लगातार एक ही पॉजीशन में बैठे रहने से कमर पर असर पड़ता है। इसलिए जब लगातार बैठना हो तो पॉजीशन बदलते रहें।

-योग और आसन का अभ्यास करें, इससे दर्द को कम किया जा सकता है।

-अचानक झटके से बैठना और उठना नहीं चाहिए।

भुजंगासन से मिलेगा कमर दर्द से छुटकारा.......

-कमर दर्द से राहत पाने के लिए भुजंगासन सबसे लाभदायक आसन है। यह सर्वाइकल और पीठ दर्द के लिए भी काफी लाभदायक है। इस आसन को करने से पेट पर बल पड़ता है। इस कारण पाचन संबंधी समस्या भी दूर हो जाती है। इसे करने के लिए व्यक्ति को पेट के बल लेटना है। सांस भरते हुए कमर से ऊपर वाला हिस्सा आगे की ओर उठाएं, पैर आपस में मिले रहे , गर्दन को पीछे की ओर मोड़ें और कुछ इसी अवस्था में रखें, सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे वापस आए, गर्दन पीछे ही रखें और धीरे-धीरे पहले छाती तथा बाद में सिर को जमीन से लग जाने दे।

कमर दर्द को यूं तो कई घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है। लेकिन किसी भी प्रकार के आसन प्राणायाम आदि करने से पहले अच्छे योग गुरु से सलाह जरूर लें।ताकि किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3b9MJPX

No comments

Powered by Blogger.