Header Ads

दांतों में हो रही झनझनाहट तो यह करें घरेलू उपाय, दर्द से भी मिलेगी राहत

अगर आपके दातों में कुछ भी ठंडा या गर्म खाने पर झनझनाहट हो रही है। तो कुछ घरेलू उपाय करें।जिससे निश्चित ही आपको दांतों में हो रही इस समस्या से राहत मिलेगी। दांतों में होने वाली झनझनाहट या खट्टा और मीठा खाने पर होने वाली ठनक को सेंसिटिविटी कहते हैं। जिसके कारण व्यक्ति को काफी परेशानी होती है।

वैसे तो बाजार में सेंसिटिविटी दूर करने के लिए कई टूथपेस्ट और जेल आते हैं। लेकिन उनसे कुछ ही देर तक फायदा मिलता है। इसके बाद फिर कुछ खाते पीते समय या ठंडा, गरम दातों के संपर्क में आते ही झनझनाहट फिर शुरू हो जाती है। ऐसे में दांतो की झनझनाहट को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं।

नमक और सरसों के तेल से करें मसाज-

अगर आपके दातों में झनझनाहट हो रही है और मसूड़े दर्द कर रहे हैं। तो नमक और सरसों के तेल को मिक्स करके मसाज करना चाहिए। केवल सरसों के तेल से भी दांतों और मसूड़ों की मसाज कर सकते हैं। जिससे दर्द में राहत मिलेगी।

नारियल और तिल के तेल से करें मसाज-

दांतों की झनझनाहट को दूर करने के लिए एक और उपाय तिल, सरसों और नारियल का तेल है। इन तीनों का एक-एक चम्मच करके मिश्रण तैयार करें। जिसे दांतों और मसूड़ों पर मसाज करें। जिसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला कर ले। कुछ दिन ऐसा करने पर आपको फर्क नजर आने लगेगा।

काले तिल चबाएं-

सेंसिटिविटी को दूर करने के लिए काले तिल भी काफी मददगार हो सकते हैं। आपको दिन में दो तीन बार एक-एक चम्मच काले तिल चबाने होंगे।जिससे आपको फायदा होगा।

हालांकि दांतों में सड़न, दांतों में कुछ फंस जाना और अन्य कारणों से दर्द और सेंसटिविटी होती है। ऐसे में कुछ लोगों को दवाइयां और घरेलू उपाय से राहत मिल जाती है। तो कुछ को चिकित्सक को ही दिखाना पड़ता है। क्योंकि कई बार अगर आपके दांत में कीड़ा लगा है। तो वह जब तक निकल नहीं जाता तब तक दर्द बना रहता है। इसलिए अगर दर्द अधिक सता रहा है, तो आप चिकित्सक से जरूर परामर्श लें।

दांतो को रोज करें साफ-

दांतों में किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं हो और वह चमचमाते रहे इसलिए जरूरी है कि आप अपने दांतो की पर्याप्त सफाई रखें। हो सके तो दोनों टाइम ब्रश करें। इससे आपके दांत साफ-सुथरे और चमकदार रहेंगे और किसी प्रकार की समस्या आपके दातों को छू भी नहीं पाएगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2ON4DAH

No comments

Powered by Blogger.