Header Ads

हमेशा रहना है स्वस्थ तो जीवन में यह तीन बातें करें शामिल

पहला सुख निरोगी काया होती है, स्वस्थ शरीर में स्वस्थ विचार उत्पन्न होते हैं और व्यक्ति विकास के मार्ग पर अग्रसर रहता है। वहीं दूसरी ओर व्यक्ति को किसी भी प्रकार का रोग होता है। तो अपने आप को कमजोर महसूस करता है और कई क्षेत्रों में पीछे रह जाता है। दौड़ भाग भरी जिंदगी में व्यक्ति के पास समय का आभाव है। इस कारण व्यक्ति तनाव, अनिद्रा और चिड़चिड़ापन का शिकार हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि स्वस्थ रहने के लिए कुछ घरेलू टिप्स अपनाएं जाएं।

आपको बता दें कि लाइफ में बिजी शेड्यूल होने के कारण लोग अपने आप को समय नहीं दे पाते हैं। ऐसे में उनका स्वास्थ्य गड़बड़ा जाता है। स्वास्थ्य ठीक नहीं होने से व्यक्ति को हमेशा थकान सा महसूस होता है और वह चिड़चिड़ा भी हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि कुछ बातों को जीवन में आत्मसात करें। ताकि व्यक्ति हमेशा स्वस्थ रह सकें। हम आपको ऐसी ही तीन बातें बताएंगे जो किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है।

संतुलित आहार

फिट रहने के लिए व्यक्ति को संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। असंतुलित आहार और तला गला खाने की वजह से व्यक्ति का पाचन तंत्र भी बिगड़ जाता है।इसलिए डाइट में हरी सब्जियां, दाल, दूध, दही आदि उचित मात्रा में लें। भोजन पौष्टिक रहेगा तो निश्चित ही व्यक्ति स्वस्थ रहेगा। इसी के साथ सुबह समय पर उठे और कम से कम 20 से 25 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें। क्योंकि वर्तमान दौर में परिश्रम की कमी हो गई है।इस कारण शरीर के लिए एक्सरसाइज जरूरी है।एक्सरसाइज के साथ ही जमकर हंसे, ताकि आपका तन मन भी खुश और प्रसन्न रहें।

पर्याप्त नींद लें सेहत का रखें ध्यान

व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए सबसे अहम नींद है।व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 8 घंटे सोना जरूरी है।इसलिए जब भी आप सोए यह ध्यान रखें कि कम से कम आप की 8 घंटे की नींद पूरी हो। इसी के साथ समय-समय पर रूटिंग चेकअप कराएं, ताकि शरीर में कोई भी बीमारी आए तो आप उसका निराकरण तुरंत कर सके और वह आप पर हावी नहीं हो सके।

स्वच्छता बनाएं रखें

किसी भी प्रकार की बीमारी से बचने के लिए स्वच्छता बहुत जरूरी है। आप अपने आप को स्वच्छ रखने के साथ ही घर और बाहर सफाई बनाए रखेंगे, तो निश्चित ही किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं होगा। स्वच्छता रहेगी तो किसी प्रकार की बीमारी भी घर नहीं करेगी ।स्वच्छता बनाए रखने से व्यक्ति रोग मुक्त रहता है। इसी के साथ भोजन करने से पहले भी साबुन से हाथ जरूर धोएं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2N3hHB9

No comments

Powered by Blogger.