Header Ads

आम के पत्ते से खत्म होगी शुगर, कुछ इस तरह करना होगा उपयोग

हाई ब्लड शुगर वाले व्यक्ति को अपना शुगर लेवल कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि शरीर में शुगर की मात्रा अधिक होने से व्यक्ति को कई बीमारियां घेर लेती है। शुगर सीधे हार्ट, किडनी, आंखों और लंग्स पर असर करती है। ऐसे में समय से शुगर लेवल कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। आज हम आपको बताएंगे किस प्रकार आम के पत्तों से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है।

जानकारी के अनुसार आम की पत्तियों में पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। यह गुण डायबिटीज को मैनेज करने में काफी मददगार होते हैं। आम की पत्ती का अर्क में एंजाइम अल्फा ग्लूकोसिडेज को निकालने की क्षमता होती है। जो आंत में कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को कम करने में मदद करते हैं। इस कारण ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल होता है।

इस प्रकार करें उपयोग-

डायबिटीज को दूर करने के लिए आम की पत्तियों से एक रस तैयार करना है। जिसके लिए करीब 12 से 15 आम की पत्तियां ले और उन्हें 100 से 150 ग्राम मिलीलीटर पानी में उबालें। इसे उबलने के बाद रात भर ढककर रख दें और सुबह इस पानी को खाली पेट छानकर पी लें। नियमित रूप से इस पेय का सेवन करने से कुछ ही माह में आपको इसके परिणाम नजर आएंगे।आपका शुगर लेवल कंट्रोल होने लगेगा।

वैसे हम इस बात का दावा नहीं करते की इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होगा। लेकिन कई प्रकार के अध्ययनों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए आम की पत्तियों के बारे में बताया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2ZApF7K

No comments

Powered by Blogger.