Header Ads

मोटापे से परेशान हैं तो आज से ही करें यह काम, तेजी से घटेगा वजन

तले-गले खाद्य पदार्थ, फास्ट फूड खाने और परिश्रम के अभाव में मोटापा व्यक्ति को अपनी चपेट में ले लेता है। क्योंकि मोटापा अपने साथ कई बीमारियां भी साथ लेकर आता है। इसलिए हर कोई मोटापे से मुक्ति पाना चाहता है। लेकिन समय के अभाव के कारण यह संभव नहीं होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे। जिसकी सहायता से आप बिना किसी परेशानी के अपना वजन कम कर सकते हैं।

जानकारी के अनुसार मोटे व्यक्ति को अपना वजन कम करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे शरीर में जमा फेट तेजी से गिरने लगेगा और व्यक्ति को मोटापे से मुक्ति मिलेगी। इसलिए हम बताएंगे कि किस प्रकार गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए।

यह तो सभी जानते होंगे कि पानी शरीर के पोषक तत्वों को सोख लेता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। यानी अच्छी चीजें ग्रहण करता है और खराब चीजों को पसीने के माध्यम से बाहर निकाल देता है। इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। अगर ऐसे में गुनगुना पानी पिया जाए तो यह रामबाण उपचार होगा। क्योंकि इससे हर दिन वजन में गिरावट आएगी।

पानी से कम होगी भूख-

अगर आप सुबह उठते ही गर्म पानी का सेवन करने लगते हैं। तो आपको बार-बार लगने वाली भूख की समस्या से निजात मिलेगी। क्योंकि इससे आपकी भूख दब जाएगी और आप जब भी खाएंगे तो अत्यधिक नहीं खा पाएंगे। इससे आपको वजन कम करने में मदद होगी। साथ ही गुनगुने या गर्म पानी से आपके शरीर का फेट भी कम होगा।

पानी में नहीं होती कैलोरी-

पानी के माध्यम से व्यक्ति का वजन इसलिए कम होता है। क्योंकि पानी में कैलोरी नहीं होती है। अगर हर व्यक्ति दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीये तो निश्चित ही इससे शरीर को कई फायदे मिलेंगे। क्योंकि गर्म पानी शरीर से फेट कम करता है और वजन घटाने में काफी मददगार साबित होता है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। जिससे कैलोरी तेजी से कम होती है और व्यक्ति को एनर्जी भी मिलती है। इसी के साथ आपको सोड़ा युक्त पेय पदार्थ, चाय, काफी आदि से बचना चाहिए।

इस प्रकार पीएं गर्म और गुनगुना पानी-

-सुबह उठने के बाद खाली पेट गर्म पानी पीए।

-व्यायाम करने के बाद एक से दो गिलास पानी पीएं।

-आप खाना खाने से पहले भी गुनगुने पानी का सेवन करें। ताकि आपकी भूख कम हो, खाने से पहले और खाने के बाद भी गुनगुना पानी पीएं।

-रात को सोने से करीब एक-दो घंटे पहले गुनगुना पानी पीने की आदत डालें।

वैसे तो गर्म पानी पीने के अनगिनत फायदे हैं। लेकिन आपको किसी प्रकार की दिक्कत होती है। तो जितना सहन हो सके उतना ही गर्म या गुनगुना पानी पीएं। क्योंकि अगर आप दिन में एक गिलास भी गर्म पानी का सेवन करते हैं। तो वह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3dS8wPa

No comments

Powered by Blogger.